Saturday, May 18, 2024
Hometrendingबीकानेर में 26 मोबाइल वेटरनरी वाहनों का आवंटन, टोल फ्री नंबर पर...

बीकानेर में 26 मोबाइल वेटरनरी वाहनों का आवंटन, टोल फ्री नंबर पर फोन कर मिल सकेगी सेवाएं

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com पशुपालन विभाग द्वारा अब घर पर ही पशुओं की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा सकेंगी। राज्य सरकार द्वारा जिले को 26 वेटरनरी मोबाइल वाहनों का आवंटन किया गया है। बीकानेर पूर्व से विधायक सिद्धी कुमारी और बीकानेर पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास ने शनिवार को गोगागेट स्थित पशु चिकित्सालय में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में इन वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बीकानेर पश्चिम विधायक सिद्धि कुमारी ने कहा कि पशुपालन का प्रदेश की कृषि अर्थव्यवस्था में अहम योगदान हैं। पशुपालकों की सहायता के लिए राज्य सरकार ने घर बैठे ही पशुचिकित्सा मुहैया कराने का यह संवेदनशील निर्णय लिया है। उन्होंने पशु पालन विभाग को इन वाहनों का अधिकतम उपयोग करने के लिए योजना के व्यापक प्रचार प्रसार करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि विभाग चिकित्सालय परिसर में आवश्यकता के आधार पर ऑपरेशन थिएटर बनवाने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया जाएगा। ऑपरेशन थिएटर बनवाने के लिए पूरा सहयोग रहेगा तथा इससे इस क्षेत्र के पशुपालकों को और अच्छी चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जा सकेगी।

पश्चिम विधायक जेठानंद व्यास कहा कि पशुपालकों के लिए मोबाइल वेटरनरी चिकित्सा वाहन सहज और सुलभ चिकित्सा उपलब्ध करवाने की दिशा में अहम साबित होंगे। अब पशुपालकों को इन वाहनों के माध्यम से घर बैठे ही उच्च गुणवत्ता की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में बड़ी संख्या में पशुपालक इससे लाभान्वित होंगे। विधायक ने कहा कि निराश्रित पशुओं के इलाज में भी इन वाहनों का उपयोग किया जा सकेगा। उन्होंने विभागीय समस्याओं के समाधान के लिए सहयोग करने का भी आश्वासन दिया।

संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग डॉ शिव जोशी ने बताया कि इन वाहनों के माध्यम से पशुओं के इलाज के लिए कोई भी व्यक्ति 1962 टोल फ्री नंबर पर फोन कर इस चिकित्सा सुविधा का लाभ ले सकता है। डॉ जोशी ने बताया कि बीकानेर जिले के लिए 26 मोबाइल वेटरनरी यूनिट्स का आवंटन किया गया है।

इस अवसर पर पशुपालन विभाग की संभागीय अतिरिक्त निदेशक डॉ सूचिस्मिता चटर्जी, उपनिदेशक डॉ गीता बेनीवाल, डॉ राजेश पारीक, डॉ नरेश शर्मा सहित जिले के समस्त प्रभारी अधिकारी एवं ब्लॉक स्तरीय वेटरनरी कार्मिक मौजूद रहे।
कार्यक्रम का संचालन डॉ राजेश पारीक एवं डॉ रितु शर्मा ने किया।

राज्य स्तर पर भी हुआ लोकार्पण

केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य सरकार द्वारा 536 मोबाइल वेटेरनरी इकाइयों के माध्यम से पशुपालकों को घर बैठे पशु चिकित्सा सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। इससे पहले इन वाहनों के लोकार्पण के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम जयपुर के जवाहर लाल नेहरू मार्ग स्थित हरिश्चन्द्र माथुर राजस्थान राज्य लोक प्रशासन संस्थान, (ओटीएस) में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मोबाइल वेटरनरी वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular