जयपुर पहुंचे राष्ट्रपति, इन योजनाओं का करेंगे शुभारंभ

421
एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करतीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे।
एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करतीं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे।

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। राष्ट्रपति बनने के बाद रामनाथ कोविंद पहली बार दो दिन की राजस्थान यात्रा पर रविवार की दोपहर करीब साढ़े बारह बजे जयपुर पहुंचे। राष्ट्रपति का राज्यपाल कल्याण सिंह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने स्वागत किया। राष्टपति शाम छह बजे राजभवन से बिड़ला ऑडिटोरियम पहुंचेंगे जहां राज्य सरकार की ओर से राष्ट्रपति का नागरिक अभिनंदन समारोह आयोजित होगा। ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति सुंदर सिंह भण्डारी ईबीसी स्वरोजगार योजना, भैरोंसिंह शेखावत अंत्योदय स्वरोजगार योजना एवं राजस्थान अनुसूचित जाति-जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम द्वारा अनुसूचित जाति-जनजाति, ओबीसी, सफाई कर्मचारी और दिव्यांगजन को स्वरोजगार के लिए ऋण एवं ब्याज माफी योजना का शुभारंभ करेंगे।

इससे पहले जयपुर पहुंचने पर स्टेट हैंगर पर राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उसके बाद कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति का काफिला राजभवन पहुंचा। राष्ट्रपति सोमवार की शाम 7.30 बजे तक राजस्थान में रहेंगे। वह रविवार को जयपुर में कई कार्यक्रम में भाग लेंगे और सोमवार को सुबह 9.00 बजे अजमेर के लिए रवाना होंगे। दिनभर अजमेर और पुष्कर में रहने के बाद राष्ट्रपति शाम को जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और वहां से मुंबई के लिए रवाना होंगे।

राष्ट्रपति का रविवार को जयपुर के बिरला सभागार में नागरिक अभिनंदन किया जाएगा। उनकी यात्रा को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। जिला और पुलिस प्रशासन ने उनकी यात्रा को लेकर शनिवार को रिहर्सल किया। राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार राजस्थान के दौरे पर आए है। दोपहर का भोज वे राजभवन में राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ ही लेंगे। शाम को करीब साढ़े चार बजे जयपुर के गणमान्य लोगों से मिलेंगे। इसके बाद पांच बजे राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश और अन्य न्यायाधीशों के साथ अल्पाहार लेंगे।

बिड़ला सभागार पहुंचने पर गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया, सामाजिक अधिकारिता और सामाजिक न्याय मंत्री अरुण चतुर्वेदी तथा जयपुर के महापौर अशोक लाहोटी राष्ट्रपति की अगवानी करेंगे। अभिनंदन के बाद राष्ट्रपति करीब दस मिनट समारोह को संबोधित करेंगे। इसके बाद वापस राजभवन लौटेंगे, जहां रात आठ बजे राजस्थान सरकार की ओर से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में शरीक होंगे। वे रात्रि विश्राम राजभवन में ही करेंगे।

कार्यक्रम के अनुसार सोमवार को सुबह नौ बजे राष्ट्रपति राजभवन से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। वहां से करीब साढ़े नौ बजे हैलीकॉप्टर से अजमेर के लिए रवाना होंगे और दस बजकर बीस मिनट पर घूघरा हैलीपेड उतरेंगे। वहां से वे सीधे ही पुष्कर जाएंगे और जगत ब्रह्मा मंदिर में दर्शन करेंगे। वे करीब 50 मिनट पुष्कर में रहेंगे। उसके बाद दोपहर साढ़े बारह बजे अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह में जाएंगे। वहांं करीब एक घण्टा रुकने के बाद राष्ट्रपति का काफिला सर्किट हाउस पहुंचेगा। राष्ट्रपति दोपहर को भोज सर्किट हाउस में ही लेंगे। कुछ देर आराम करने के बाद राष्टपति पौने चार बजे से सवा चार बजे तक अजमेर के गणमान्य लोगों से मिलेंगे। इसके बाद वहां से रवाना हो जाएंगे। शाम को साढ़े पांच बजे सांगानेर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। उसके बाद मुम्बई के लिए रवाना हो जाएंगे।