शिक्षा विभाग के लिए गले की फांस बना एम. एम. ग्राउंड का तरणताल

382
बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। राजकीय मोहता मूलचंद उच्च माध्यमिक विद्यालय के एम.एम. ग्राउंड में संचालित तरणताल की दुर्दशा के बाद एसडीएमसी की ओर से सील करने का मामला शिक्षा विभाग के गले की फांस बनता जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक  की ओर से इस संबंध में रिपोर्ट मांगे जाने के बाद उपनिदेशक ने गुरुवार को जिला शिक्षा अधिकारी से मामले की जानकारी ली और एसडीएमसी से वार्ता कर मामले को एक-दो दिन में सुलझाने के निर्देश दिए। इसको लेकर जिला शिक्षा अधिकारी ने गुरुवार को फोर्ट स्कूल में एम. एम. स्कूल की एसडीएमसी की ओर से तय किए गए प्रतिनिधियों से मामले में बिंदुवार चर्चा की तथा शुक्रवार को एसडीएमसी की आकस्मिक मीटिंग बुलाकर तरणताल व जिम्नास्टिक सेंटर परिसर की सील खोलने की बात कही।
इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी ने तरणताल की चाबी सहित अधिकृत आदेश एसडीएमसी को देने में सहमति जताई। प्रतिनिधियों ने शाम को स्कूल में एसडीएमसी अध्यक्ष सहित अन्य सदस्यों के साथ चर्चा की, जिसमें जिला  शिक्षा अधिकारी से हुई वार्ता पर बिंदुवार विचार विमर्श किया गया। इसमें सदस्यों ने एम. एम. ग्राउंड में शाला क्रीड़ा संगम के संचालन पर आपत्ति जताई। उन्होंने स्पष्ट किया कि यदि शाला क्रीड़ा संगम विद्यालय के नियंत्रण में संचालित हो सकती है और कार्यरत शिक्षकों को प्रतिदिन स्कूल में आकर उपस्थिति लगानी होगी। सदस्यों की शाला क्रीड़ा संगम को लेकर सोच के बारे में जिला शिक्षा अधिकारी को अवगत कराया जा चुका है।
डीडी सौंप सकते हैं चाबी
तरणताल व जिम्नास्टिक सेंटर परिसर की सील शुक्रवार को एसडीएमसी से चर्चा के बाद टूट सकती है। उपनिदेशक माध्यमिक महावीरसिंह पूनिया व जिला शिक्षा अधिकारी दयाशंकर अरड़ावतिया की मौजूदगी में एम. एम. स्कूल में एसडीएमसी की मीटिंग होगी। यदि सभी पहलुओं पर सहमति बनती है, तो उपनिदेशक तरणताल की चाबी स्कूल को सौंप देंगे।
खेलकूद गतिविधियों के संसाधन जब्त
डीईओ के साथ हुई चर्चा के बाद यह भी लगभग तय है कि एम. एम. ग्राउंड में तरणताल, जिम्नास्टिक सेंटर व तीरंदाजी प्रशिक्षण केन्द्रों पर मौजूदा संसाधनों को एसडीएमसी अपने नियंत्रण में लेगी तथा भौतिक सत्यापन व रिकॉर्ड में दर्ज करने के बाद आवश्यकतानुसार सामान संबंधित को जारी करेगी, ताकि सामान खुर्दबुर्द न हों।
इनकी रही भागीदारी
बैठक में एसडीएमसी अध्यक्ष दुर्गाशंकर पुरोहित, पार्षद व सदस्य नरेश जोशी, विधायक की ओर से नामित सदस्य कैलाश छंगाणी, संजय पुरोहित, शिवकुमार व्यास, बिठू, देवेन्द्र व्यास आदि मौजूद रहे।