करणी औद्योगिक क्षेत्र के लिए आई गुड न्यूज

423
कलक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक को संबोधित करते कलक्टर अनिल गुप्ता।
कलक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक को संबोधित करते कलक्टर अनिल गुप्ता।

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। करणी औद्योगिक क्षेत्र के उद्यमियों और निवासियों के लिए शुक्रवार को गुड न्यूज आई है। क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति के लिए नलकूप ड्रिलिंग का कार्य इसी माह तक पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही क्षेत्र में पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा। कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार को आयोजित जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक में रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक ने यह जानकारी दी। नापासर औद्योगिक क्षेत्र में सड़क मरम्मत के कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं तथा 31 मार्च तक यह कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। जिला कलक्टर ने इसकी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाओं की कमी नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। इसके लिए संबंधित विभाग पूर्ण समन्वय के साथ कार्य करें। रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में रिलायंस कंपनी का टावर हटाने संबंधी नोटिस रीको द्वारा दिया जा चुका है।

33 हजार केवी लाइन हटाने का कार्य शुरू
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर. के. सेठिया ने बताया कि रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र की मुख्य रोड पर 33 हजार केवीए लाइन, जो औद्योगिक इकाईयों के ऊपर से जा रही हैं, उन्हें हटाने का कार्य बीकेइएसएल ने अपने खर्च पर प्रारम्भ कर दिया है। जिला कलक्टर ने खारा औद्योगिक विकास केन्द्र में राजकीय चिकित्सालय के लिए भूमिक रिजर्व करने तथा चिकित्सालय निर्माण के लिए उद्योग संघ से प्रस्ताव लेते हुए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। प्रदूषण नियंत्रण एवं निवारण मंडल के क्षेत्रीय अधिकारी को सीटीई और सीटीओ के समस्त लंबित प्रकरणों को प्रोसेस कर कर्मी पूर्ति वाले प्रकरणों में संबंधित इकाईयों को सूचित करने के निर्देश दिए गए।

सड़क सीमा में नहीं डाला जा सकेगा वूलन वेस्ट
रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र की वूलन इकाईयां अब वूलन वेस्ट सड़क सीमा में नहीं डाल सकेंगी। इसके लिए पूर्व में जारी आदेश विड्रा कर लिया गया है। अब रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र की सभी इकाईयों को सड़क सीमा में डाले गए कचरे को 7 दिवस में हटाने तथा भविष्य में कचरे को परिसर में ही संग्रहित करने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। भविष्य में इकाईयों द्वारा सड़क सीमा में कचरा डाले जाने पर रीको नियमानुसार कार्यवाही करेगा। बैठक में जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी. पी. पचीसिया, विनोद गोयल, नारायण बिहाणी, सावन पारीक सहित विभिन्न उद्योग संघों के प्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।