पर्यावरण संतुलन के लिए सबको करने होंगे प्रयास

215
रेस कम्प्यूटर एज्यूकेशन सेंटर में पर्यावरण दिवस पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते निदेशक फूलचंद बांठिया।
रेस कम्प्यूटर एज्यूकेशन सेंटर में पर्यावरण दिवस पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित करते निदेशक फूलचंद बांठिया।

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। पर्यावरण दिवस के अवसर पर मंगलवार को रानी बाजार स्थित रेस कम्प्यूटर एज्यूकेशन सेंटर में संगोष्ठी का आयोजन रखा गया। इस अवसर पर सेंटर के निदेशक फूलचंद बांठिया ने कहा कि वर्तमान दौर में पर्यावरण को शुद्ध रखना हम सबका प्रथम दायित्व होना चाहिए। इसके लिए सभी को प्रयास करने होंगे। पर्यावरण प्रदूषण के कारण विभिन्न तरह की बीमारियां तो फैल ही रही है, साथ ही इससे प्रकृति को भी नुकसान हो रहा है। हम सबको मिलकर पर्यावरण संतुलन की दिशा में काम करना चाहिए।

निदेशक बांठिया ने कहा कि पर्यावरण अशुद्धि की समस्या कानून या नियम से दूर नहीं हो सकती, इसके लिए हमें शुरूआत खुद से ही करनी होगी। पर्यावरण के प्रति जब हम स्वयं जागरूक होंगे तभी दूसरों को इसकी सीख दे पाएंगे। हम यदि आने वाली पीढ़ी को स्वथ और सुंदर देखना चाहते है तो इसके लिए हमें पर्यावरण के प्रति अभी से सचेत होना होगा। कार्यक्रम में निकिता राखेचा, सोनिया खत्री, रितु सिंधु, रामपाल बिश्नोई, सुनील सेवग आदि अनेक विद्यार्थियों एवं लैब असिस्टेन्ट करण गौर ने पर्यावरण के संबंध में अपने सुझााव रखें। सुनील सेवग ने बताया कि हमें एक पेड़ को गोद लेकर उसका ध्यान रखना चाहिए। इसी तरह सभी यह काम करेंगे तो धरती पर हरियाली छा जाएगी और इसी से पर्यावरण शुद्ध हो सकेगा।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए रेस कम्प्यूटर ऐजूकेशन की काउन्सलर कृतिका बाहेती ने बताया कि पर्यावरण के लिए काफी लोगों ने सुझाव दिए हैं। इनमें खासतौर से पॉलीथिन का प्रयोग कम से कम करने, अधिकाधिक पौधे लगाने, कचरे को उपयुक्त पात्र में डालने, पानी का दुरुपयोग नहीं करने तथा वायु प्रदूषण कम करने के सुझाव शामिल है।