मां और बच्चे दोनों के लिए जरूरी हैं स्तनपान : डॉ. अग्रवाल

Dr. Shyam Agarwal Hospital and Research Center
Dr. Shyam Agarwal Hospital and Research Center

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. श्याम अग्रवाल ने कहा है कि नवजात बच्चों को स्तनपान कराने से मां को कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो यह उसके लिए भी फायदेमंद साबित होता है। साथ ही स्तनपान से बच्चों का न केवल शारीरिक, बल्कि मानसिक विकास भी तेजी से होता है।

डॉ. अग्रवाल ने यह विचार मंगलवार को स्तनपान सप्ताह के तहत डॉ. श्याम अग्रवाल हॉस्पीटल एंड रिसर्च सेंटर में आयोजित संगोष्ठी में व्यक्त किए। हॉस्पीटल तथा लायनेस क्लब के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस संगोष्ठी में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. नरेन्द्र पारीक ने भी स्तनपान का महत्व बताते हुए सभी माताओं और बहनों से इसकी जागरूकता बढ़ाने का संकल्प दिलाया। संगोष्ठी में डॉ. अनुराधा पारीक ने स्तनपान का माता व शिशु पर पडऩे वाले मनोविज्ञान के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर लायनेस क्लब की अध्यक्ष मधु खत्री, सुहानी शर्मा, प्रेम आचार्य, रोहित गहलोत, शांतिलाल भोजक, शोभा आदि ने भी भागीदारी निभाई। हॉस्पीटल के व्यवस्थापक अमृतलाल भार्गव ने सभी का आभार ज्ञापित किया।

मां के पहले दूध से ही होता है शिशु का पहला टीकाकरण

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। जि़ला अस्पताल में लायंस क्लब उड़ान] आईंएमए वुमन विंग एवं आइपीए के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया। स्तनपान जीवन का आधार के थीम पर यह आयोजन अस्पताल के प्रस्तुति वार्ड में रखा गया। अधीक्षक डॉ. बी. एल. हटीला ने स्तनपान से होने वाले फायदों के बारे में बताया। क्लब उड़ान की अध्यक्ष लायन डॉ. विजयलक्ष्मी व्यास ने बताया की शिशु को स्तनपान प्रसव के तुरंत बाद ही कराना चाहिये, जो कि उसके लिए अमृत समान है। आईएमए की अध्यक्ष डॉ. मंजूलता शर्मा ने प्रसूताओं को सही तरह से स्तनपान कराने की ट्रेनिंग दी और बताया की शिशु का पहला टीकाकरण माँ के पहले दूध से ही हो जाता है।

कार्यक्रम में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रवीण चतुर्वेदी, डॉ. अनिता सिंह, डॉ. सविता परमार, लायंस क्लब उड़ान की चार्टर अध्यक्ष ज़ोन चेरपर्सन लायन अर्चना थानवी, सचिव लायन डॉ. दीपिका व्यास, कोषाध्यक्ष लायन आशा पारीक, लायन मोनिका शर्मा, डॉ. भूपेन्द्र यादव, लायन रेखा लोहिया ने भागीदारी निभाई। इस अवसर पर क्लब उड़ान द्वारा प्रसूताओं को दूध और फल का वितरण किया गया।

दिग्गज नेताओं की मौजूदगी में होगी हीरेश्वर मंदिर में मूर्तियों की प्राण-प्रतिष्ठा