Thursday, February 22, 2024
Homeबीकानेरचुनावी माहौल में शहर में दम तोड़ रहा स्वच्छ भारत अभियान...

चुनावी माहौल में शहर में दम तोड़ रहा स्वच्छ भारत अभियान…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad https://abhayindia.com
बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज़)। चुनावी गहमा गहमी भरें माहौल में सफाई व्यवस्था के बिगड़े हालातों के कारण शहर में स्वच्छ भारत अभियान दम तोड़ता नजर आ रहा है। एक तरफ जहां चुनावी शोरगूल सुनाई दे रही वहीं शहर के आम लोग गंदगी से जुझने को मजबूर है और इनकी सुनवाई भी नहीं हो रही है। शहर के प्रमुख मार्गों व मोहल्लों में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर, इन पर मण्डराते बेसहारा पशु व भिनभिनाती मक्खियोंं के कारण दूषित माहौल पर राहगीरों को जहां नाक सिकोड़ कर गुजरना पड़ता है वहीं संक्रामक बीमारियां फैलने की आशंका भी प्रबल हो गई।
गंदगी के विकराल हालातों के बावजूद सफाई व्यवस्था के जिम्मेदार नगर निगम के अधिकारी आंखे मूंद बैठे है। एक तरफ जहां  मुख्य मार्गों के अलावा मोहल्लों में यदा-कदा सफाई की जाती है। सफाईकर्मी एकत्रित कचरा, मुख्य मार्गों व मोहल्लोंं के किसी कोने में डाल कर चलते बनते है। सुबह दस बजे तक कचरा नहीं उठाया जाता है। इस कचरे में बेसहारा पशु मुंह मारते हैं, वहीं मक्ख्यिां भिनभिनाती है। इससे मौसमी बीमारियां फैलने को लेकर लोग डरे सहमे है। लंबे समय से शहर की सफाई व्यवस्था बदहाल होने के बावजूद जिम्मेदार नगर निगम के अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। क्षेत्र में गंदगी से पीडि़त जनता प्याऊ क्षेत्र निवासी नारायण ओझा ने अपनी पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि जनता प्याऊ क्षेत्र में सफाई व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है, पूरा माहौल दूषित हो रखा है।
वहीं जागरूक नागरिक संघर्ष समिति के दिनदयाल जांगिड़ ने बताया कि शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम प्रशासन गंभीर नहीं है। सफाई कार्य की मॉनिटरिंग नहीं करने पर बिगड़ी सफाई व्यवस्था से पूरा शहर बदहाल है। अधिकारी न सुनवाई कर रहे और ना ही समाधान, ऐसे में आमजन को आंदोलनात्मक कदम उठाकर अपनी आवाज बुलन्द करनी चाहिए है।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular