17.3 C
Bikaner
Wednesday, February 1, 2023

बीकानेर का रण : शहर की हर गली में ‘चुनावी समीक्षक’, ऐसे निकाल रहे भड़ास…

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

मुकेश पूनिया/बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। जिले में चुनावी रंगत अब परवान चढ़ रही है। अब लोगों की जुबां पर दिनभर चुनावी चर्चा का जोर है। चुनावों की इस रंगत ने शहर की गली-गली में सियासी समीक्षक पैदा कर दिये हैं, जो मौका मिलते ही अपनी चुनावी भड़ास निकालना शुरू कर देते है। चुनावी समर में पैदा हुए यह समीक्षक शहर की सीट से समीकरणों का तालमेल बिठाते हुए अपनी सत्ता गठन की रूपरेखा तक बता देते है। इनमें कोई भाजपा को भारी बताकर समीक्षा करता है तो कोई कांग्रेस को सत्तासीन होने के समीणकरण बता देता है।

Ad class= Ad class= Ad class=

इतना ही नहीं चुनावी समर में कूदे देश-प्रदेश के बड़े नेताओं के भाषणों की समीक्षा भी हो रही है। मजेदार बात यह है कि ताजा माहौल के यह स्वंभू समीक्षक चुनावी माहौल का रंग गाढ़ा कर रहे है। कुछ समीक्षक कांग्रेस के पक्ष में हैं तो कुछ भाजपा के पक्ष में अपनी राय रख रहे हैं। इस आपस की बहस के बीच यह चुनावी समीक्षक राजनीतिक रणनीतिकारों के हरेक फैसले की भी खूब समीक्षा कर रहे हैं। ऐसे ही एक स्वंयभू समीक्षक जितेन्द्र कुमार ने बीकानेर पश्चिम के चुनावी दंगल पर अपनी राय देते हुए कहा कि इस बार चुनाव में जीत व हार का अनुमान लगाना कठिन लग रहा है। क्योंकि भाजपा प्रत्याशी डॉ.गोपाल जोशी के खिलाफ विरोध की लहर है, वहीं कांग्रेस प्रत्याशी बी. डी. कल्ला को भीतरघात का खतरा। अपनी राय बड़े ही दिलचस्प अंदाज में रखने में माहिर यह चुनावी समीक्षक मीडिया की खबरों का पोस्टमार्टम करने से भी नहीं चूकते।

Ad class= Ad class=

इसके अलावा चुनावी चर्चा का उबाल पान की दुकान के बाद सर्वाधिक चाय की थड़ी पर देखा जा सकता है। यहां अक्सर युवा व कर्मचारी चुनाव संबंधित चर्चाएं करने में लगे दिख जाएंगे। साथ ही युवा व कर्मचारी राजनीति की हर गणित पर चर्चा व विकास के मुद्दों पर बातचीत करते देखे जा सकते हैं। जानकारी के अनुसार दाऊजी रोड़ की होटल आर-पार तो चुनावी चर्चाओं का सबसे पुराना ठिकाना मानी जाती है। जहां बीकानेर की सियासत के कई जाने माने नेता भी चर्चा में शामिल रहते है। इसी तरह बारह गुवाड़ में नाइट चाय पट्टी में भी देर रात तक चुनावी चर्चाओं का जोर रहता है।

..जब लोगों ने घेर लिया तो विधायक जोशी बोले- मैं मर जाऊंगा, पीछे नहीं हटूंगा, देखें वीडियो

बीकानेर की राजनीति : गहलोत की फील्डिंग तेज, ‘कैंची’ किसके काटेगी वोट?

बीकानेर चुनावी समर : कांग्रेस ने लगाई “जनता के आरोपों” की झड़ी

…इसलिए सबसे हॉट हैं नोखा, धन-बल वालों को किया पाबंद

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles