लक्ष्मीनाथ मंदिर में कलक्टर का औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज) कलक्टर कुमार पाल गौतम ने गुरुवार को लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में चल रहे 30 लाख रुपए के जीर्णोंद्धार, सौन्दर्यकरण कार्यों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उपस्थित नगर विकास न्यास के अभियंता को निर्धारित समय में पूर्ण गुणवता के साथ कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

कलक्टर ने कहा कि मंदिर के पीछे की ओर खुले रंगमंच सत्संग स्थल को पर्यटन बीकानेर की वास्तु एवं शिल्पकला के अनुसार विकसित किया जाए। रंगमंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ धार्मिक आयोजन भी प्रभावी तरीके से किए जा सकेंगे। इस रंगमंच पर करीब एक हजार व्यक्ति एक साथ बैठकर प्रस्तुतियों में भागीदारी निभा सकेंगे। 

शिव की प्रतिमा पुस्तकालय

कलक्टर कुमार पाल ने न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर के संतोषी माता मंदिर के पास के पार्क के फव्वारे में श्रद्धालुओं की भावना के अनुसार शिव की प्रतिमा स्थापित की जाए। शिव प्रतिमा नियमित जलधारा प्रवाहित रहें तथा जलधारा की तरंगों के साथ शिव स्तुतिवंदना की धुन गीत की ध्वनि भी बजती रहे। उन्होंने मंदिर परिसर के पार्कों में झूलों को ठीक करवाने, पार्क का सौन्दर्यकरण करने, पुस्तकालय स्थापित करने के कार्य को निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए।  

लक्ष्मीनाथ मंदिर परिसर में फागोत्सव 

कलक्टर कुमार पाल गौतम ने गुरुवार को नगर सेठ के रूप में सुप्रसिद्ध लक्ष्मीनाथजी के मंदिर में पूजा अर्चना कर फागोत्सव में भागीदारी निभाई। लक्ष्मीनाथजी से उन्होंने बीकानेर सहित समूचे देश में सद्भाव, प्रगति और एकता, सुख समृद्धि की मंगल प्रार्थना की। 

मंदिर के पुजारी मुन्ना सेवग ने जिला कलक्टर के गुलाल, अबीर से तिलक किया तथा माल्यार्पण कर स्वागत किया। पुजारी ने बताया कि उत्सव 5 दिन नियमित चलेगा। उत्सव के दौरान ठाकुरजी को सुगंधीयुक्त गुलाल, इत्र से होली खेलाई जाएगी तथा ठाकुरजी के विभिन्न रागों तर्जों में फागोत्सव के भक्ति गीत गाए जाएंगे। फागोत्सव के मौके पर मंदिर में विशेष रोशनी की गई है।

खबरदार! पानी चोरों की अब खैर नहीं, डिविजनल कमिश्नर ने दिए ये निर्देश…, देखें वीडियो…

दो सदस्यीय समिति करेगी क्राउन पार्क का संचालन, तो लेनी होगी…