सेना के पराक्रम के प्रतीक पाक सेना से कब्जा किए टैंक का अब बदलेगा स्वरूप 

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज) पब्लिक पार्क में गंगाथियेटर के पास भारतीय सेना के पराक्रम के प्रतीक के तौर पर स्थापित अमरीकन पैटन टैंक का रंग रोगन कर इसे नया और आकर्षक रूप दिया जाएगा।  

जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने पब्लिक पार्क की व्यवस्थाएं सुधारने के क्रम में ये निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि भारतीय सेना ने अभूतपूर्व वीरता का लोहा मनवाते हुए 1971 के भारतपाक युद्ध के दौरान कर इस टैंक को अपने कब्जे में लिया था। सेना ने पाकिस्तानी सैनिकों के छक्क छुड़ाते उन्हें भागने के लिए मजबूर कर दिया था। बाद में यह टैंक यहां स्थापित किया गया। इस टैंक से आमजन में भारतीय सेना की बहादुरी और पराक्रम का संदेश जाता है। इस टैंक को रंग रोगन किया जाएगा यह ध्यान रखा जाएगा कि इसके मूल स्वरूप के साथ कोई छेडखानी हो। उन्होंने कहा कि टैंक के पास इसके इतिहास की जानकारी अंकित करवाई जाएगी, ताकि आमजन को सेना के ऐतिहासिक गौरव से परिचित करवाया जा सका।

फुटपाथ में रहे कोई टूटफूट

जिला कलक्टर ने बताया कि पब्लिक पार्क में सड़क के दोनों किनारों पर बने फुटपाथ को अगले दो दिनों में दुरूस्त किये जाने के निर्देश दिए गए हैं। फुटपाथ पर सीसी ब्लॉक लगे और साफसफाई की भी पूर्ण व्यवस्थाएं हो। उन्होंने कहा कि यहां कचरा बिखरे इसके लिए डस्टबिन रखे जाएं और यह सुनिश्चित किया जाए कि यहां आने वाले लोग डस्टबिन में ही कचरा डाले। इस सम्बंध में किसी भी प्रकार से कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और सम्बंधित कार्मिक अधिकारी के विरुद्ध राजकीय सेवा नियमों के तहत कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। 

ज्ञात रहे कि पूर्व में जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने पब्लिक पार्क का निरीक्षण करते हुए व्यवस्था सुचारू नहीं होने के चलते कड़े निर्देश दिए थे और कनिष्ठ अभियंता को निलम्बित करने के आदेश जारी किए थे। 

तोलियासर भैंरूजी की गली में व्यवस्थाएं दिखी दुरूस्त

जिला कलक्टर द्वारा बुधवार को तोलियासर भैंरूजी गली में निरीक्षण तथा समझाइश के बाद शुक्रवार को इस बाजार का माहौल बदलाबदला नजर आया। रोजना गली में सजी दुकानों और पाटों पर रखे सामान के कारण वाहन लेके इस गली से गुजरना तो दूर पैदल चलना भी मुश्किल होता है वहीं जिला कलक्टर गौतम की समझाइस के बाद दुकानदारों ने उनके निर्देशों पर अमल करते हुए अपनी दुकानों के बाहर सामान नहीं रखा। ही पाटों पर सामान रखा। पूरी गली साफ सथुरी दिखी। दुकानदारों से खुद अपनी दुकानों के बाहर रखे पाटे हटा लिए थे। पुलिस ने भी गली में व्यवस्थाएं सही करवाने में मदद की। गली से गुजरते राहगीरों और दुकानदारों ने इस व्यवस्था की सराहना की और कहा कि ऐसी व्यवस्थाएं बनी रहे इसके लिए वे अपनी ओर से पूरा सहयोग करने को तत्पर है।

सौंदर्य बिगाड़ा तो होगी कार्यवाही

जिला कलक्टर ने कहा कि ऐतिहासिक स्थलों का स्वरूप को बिगाडऩे वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोटगेट, ऐतिहासिक इमारतों पर पोस्टर दीवारों पर पोस्टर चिपकाने लेखन करवाने वालों के विरूद्ध संपति विरूपण के तहत कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने विज्ञापन एजेंसियों, निजी सस्थानों और व्यापारियों से कहा कि वे दिवारों पर पोस्टर ना चिपकाए। उन्होंने देखने में आया है कि विद्युत पोल पर बिना अनुमति के फ्लेश आदि लगा दिये जाते हैं, जो गैरकानूनी है। उन्होंने कहा कि विद्युत पोल पर चढऩे पर दुर्घटना की संभावना बनी रहती है, इसलिए इससे बचा जाए।

लक्ष्मीनाथ मंदिर में कलक्टर का औचक निरीक्षण, दिए ये निर्देश

खबरदार! पानी चोरों की अब खैर नहीं, डिविजनल कमिश्नर ने दिए ये निर्देश…, देखें वीडियो…

दो सदस्यीय समिति करेगी क्राउन पार्क का संचालन, तो लेनी होगी…