20.6 C
Bikaner
Monday, February 6, 2023

प्रदेश : मुख्यमंत्री से मिले उद्योगपति एलएन मित्तल, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश की जताई मंशा…

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

जयपुर Abhayindia.com आर्सेलर मित्तल समूह के एक्जीक्यूटिव चैयरमेन एल एन मित्तल ने रविवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुख्यमंत्री निवास पर मुलाकात की। इस दौरान मित्तल ने प्रदेश में 4500 मेगावाट क्षमता का सोलर पार्क स्थापित करने एवं करीब 19 हजार करोड़ का निवेश करने की इच्छा जताई।

Ad class= Ad class= Ad class=

Ad class= Ad class=

उन्होंने इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध सुविधापुंज के बारे में भी चर्चा की। मित्तल ने प्रदेश में निवेश के अनुकूल माहौल तैयार करने के लिए राज्य सरकार की ओर से लिए गए नीतिगत फैसलों एवं उद्यमियों की सुविधा के लिए उठाए गए कदमों की सराहना की।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने मित्तल को प्रदेश में माइनिंग सेक्टर एवं अन्य उद्योगों में निवेश का आमंत्रण दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश करने वाले उद्योगों को रिप्स- 2019 के माध्यम से विभिन्न प्रकार के सुविधापुंज उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश करने वाले उद्यमियों को राज्य सरकार की ओर से पूरा सहयोग मिलेगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के सीएमडी सुबोध अग्रवाल, शासन सचिव उद्योग आशुतोष एटी पेडनेकर, एचपीसीएल-मित्तल एनर्जी लिमिटेड के सीईओ प्रभदास भी उपस्थित थे।

रेलवे : किसान आंदोलन से रेल यातायात प्रभावित, यह ट्रेनें रहेगी रद्द

बीकानेरAbhayindia.com उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल में किसान आंदोलन के कारण रेल यातायात प्रभावित हो रहा है। इसके चलते इस रुट की कई ट्रनों को रद्द किया जा रहा है। उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल में जालंधर कैंट-चिहेरू स्टेशनों के मध्य किसान आंदोलन के कारण रेल यातायात प्रभावित हुआ है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार उपरोक्त रेलखंड में किसान आंदोलन के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित ट्रेन संख्या 02422, जम्मूतवी-अजमेर स्पेशल ट्रेन जो 22 अगस्त को जम्मूतवी से प्रस्थान करनी है, रद्द रहेगी। इस तरह ट्रेन संख्या 02421, अजमेर – जम्मू तवी स्पेशल ट्रेन 23 अगस्त को अजमेर से प्रस्थान करनी है, रद्द रहेगी। ट्रेन संख्या 04645, जैसलमेर-जम्मूतवी स्पेशल ट्रेन 23 अगस्त को जैसलमेर से प्रस्थान करनी है, रद्द रहेगी।

यह रहेगी आंशिक रद्द…

ट्रेन संख्या 04662, जम्मूतवी-बाड़मेर स्पेशल ट्रेन 22 अगस्त को दिल्ली से प्रस्थान करेगी, अर्थात जम्मू तवी – दिल्ली के मध्य रद्द रहेगी। ट्रेन संख्या 09614, अमृतसर-अजमेर स्पेशल ट्रेन 22 अगस्त को लुधियाना से प्रस्थान करेगी, अर्थात अमृतसर – लुधियाना के मध्य रद्द रहेगी।

बीकानेर : पार्थिव शिवलिंग का विसर्जन, एक माह से चल रहा था शिवलिंग निर्माण का अनुष्ठान

बीकानेरAbhayindia.com सावन माह में चल रहे पार्थिव शिवलिंग निर्माण के अनुष्ठान की रविवार को पूर्णाहुति हुई। शहर में कई स्थानों पर पार्थिव शिवलिंग निर्माण के अनुष्ठान चल रहे थे। भारतीय लघु पंचाग परिवार की ओर से बीते एक माह से चल रहे पार्थिव शिवलिंग निर्माण अनुष्ठान की रविवार को पूर्णाहुति हुई।

कपिल सरोवर में रविवार को पार्थिव शिवलिंग का विसर्जन करते हुए पंडित अशोक बिस्सा।

इस मौके पर पूजन-हवन के बाद पंडित अशोक बिस्सा(सना महाराज) के सान्निध्य में पार्थिव शिवलिंग को कोलायत के कपिल सरोवर में विसर्जन किया गया। पंडि़त बिस्सा के अनुसार यह अनुष्ठान 11 वर्ष से चल रहा है। हर साल पार्थिव शिवलिंग निर्माण किए जाते हैं, फिर अंतिम दिन उनको विसर्जित किए जाते हैं। अनुष्ठान में पंडित शिवाम व्यास, पंडित ओम व्यास, पंडित अभिषेक बिस्सा, गिरीराज रंगा, मखन शर्मा सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने भागीदारी निभाई।

भाई के उजले माथे पे, बहन लगाए मंगल टीका झूमे ये सावन सुहाना, सुहाना, भैया मेरे, राखी के बंधन को निभाना…

बीकानेर Abhayindia.com रक्षा बंधन का पर्व रविवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। दिनभर त्योहार की रौनक रही। शुभ मुर्हूत होने के कारण सुबह से चहल-पहल रही। बहिनों ने अपने वीर के माथे पर तिलक कर कलाई पर राखी बांधी। तो भइयों ने भी बहिनों को उपहार दिए। त्योहार को लेकर बच्चों से लेकर बड़ों तक में उत्साह रहा। बाजारों में भी रौनक रही।

रोडवेज में किया मुफ्त सफर..

रक्षा बंधन पर राज्य सरकार की ओर से रोडवेज की बसों में महिलाओं और बालिकाओं को मुफ्त सफर का तोहफा दिया गया था। ऐसे केन्द्रीय बस स्टैण्ड पर सुबह से ही महिलाओं की भीड़ रही। दूर-दराज रहने वाली बहिनें रोडवेज में सफर कर अपने भाइयों के राखी बांधने के लिए आई। बीकानेर से चलने वाली सभी एक्सप्रेस व साधरण बसों में महिलाओं का निशुल्क सफर कराया गया।

श्रावणी कर्म का अनुष्ठान..

पूर्णिमा, रक्षा बंधन और गायत्री जयंती होने के कारण आज आस्थावान लोगों ने श्रावणी कर्म भी किया।

बीकानेर : आज रात को आएंगे उच्च शिक्षा मंत्री भाटी…

बीकानेर Abhayindia.com उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी सड़क मार्ग से प्रस्थान कर रविवार रात्रि 10 बजे बीकानेर पहुंचेंगे। भाटी सोमवार सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक सर्किट हाउस में आमजन से मिलेंगे व जनसुनवाई करेंगे।

उच्च शिक्षा मंत्री मंगलवार को श्रीकोलायत पंचायत समिति में सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक आमजन से मुलाकात करेंगे एवं दोपहर 3 बजे जिला स्तरीय व उपखंड स्तर के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। वे बुधवार सुबह 9 बजे बीकानेर से चूरू के लिए प्रस्थान करेंगे।

बीकानेर : विकास कार्यों की स्वीकृतियां जारी, विधायक मद से होंगे काम…

बीकानेर Abhayindia.com विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत स्वीकृतियां जारी की गई है। इसमें ऊर्जा मंत्री एवं बीकानेर पश्चिम विधायक डॉ. बी. डी. कल्ला की अभिशंषा से विधायक मद सामान्य से 20 लाख रुपए के 2 कार्य, उच्च शिक्षा मंत्री तथा श्रीकोलायत विधायक भंवर सिंह भाटी की अभिशंषा से सामान्य मद में 3.52 लाख रुपए के 2 कार्य, खाजूवाला विधायक गोविन्दराम मेघवाल की अभिशंषा पर खाजूवाला विधान सभा क्षेत्र में सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर हैल्थ इन्फास्ट्रक्चर अन्तर्गत 15 लाख रुपए के 3 कार्य एवं विधायक मद सामान्य से 55 लाख रूपए के 12 कार्य, बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र विधायक सिद्धि कुमारी की अभिशंषा पर 8.05 लाख रुपए के 2 कार्य, नोखा विधायक बिहारी लाल बिश्नोई की अभिशंषा पर सामान्य मद में 10 लाख रुपए का 1 कार्य एवं लूणकरणसर विधायक सुमित गोदारा की अभिशंषा पर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए विभिन्न उपस्वास्थ्य केन्द्रों के लिए 4.90 लाख रुपए के सात कार्यों की स्वीकृतियां प्रसारित की गई हैं।

इस प्रकार से जिला परिषद की ओर से विधायकों द्वारा विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत कुल 22 जनोपयोगी कार्यों के लिए 117.47 लाख की स्वीकृतियां जारी की गई हैं। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि जिले के विधायकों से प्राप्त अनुशंषाओं के अधार पर योजना की मार्गदर्शिका के अनुसार शीघ्रता शीघ्र स्वीकृतियां जारी करने का प्रयास किया जा रहा है।

शिक्षा : प्रधानाचार्यों की काउंसलिंग अब 24 से, विभाग ने जारी किए संशोधित आदेश

बीकानेर Abhayindia.com व्याख्याताओं से पदोन्नत हुए प्रधानाचार्यों के लिए पदस्थापन के लिए प्रस्तावित काउंसलिंग की तिथि में संशोधन किया गया है। अब प्रधानाचार्य एवं समकक्ष पदों की काउंसलिंग 24 से 27 अगस्त तक होगी। इसके लिए संयुक्त निदेशक श्याम सुंदर सोलंकी ने संशोधित आदेश जारी किए है। पूर्व में यह काउंसलिंग 23 से 26 अगस्त तक निदेशालय में होनी थी, लेकिन राज्य सरकार की ओर से 23 अगस्त को राजकीय शोक एवं राजकीय अवकाश घोषित किया गया है। इसको देखते हुए अब काउंसलिंग की तिथि में परिवर्तन किया गया है। शिक्षा निदेशालय के शिविर भवन में होगी।

यह रहेगा कार्यक्रम…

शिक्षा निदेशालय के शिविर भवन में सुबह 9 से 10 बजे तक रजिस्ट्रेशन होगा, 24 अगस्त को विशेष वर्ग के लिए वरीयता संशोधन प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करेंगे। वहीं 10:30 बजे से काउंसलिंग शुरू होगी। पहले दिन 01 से 300 (महिला अभ्यर्थी) एवं 01 से 1067 तक विशेष श्रेणी के सभी आशार्थी की होगी। इसी तरह 25 अगस्त को क्रम संख्या 301 से 600 तक, 26 अगस्त को 601 से 900 और 27 अगस्त को 900 से 1067 तक की होगी।

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles