Thursday, July 18, 2024
Hometrendingशाहबाज शरीफ होंगे पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री

शाहबाज शरीफ होंगे पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

दुनिया डेस्‍क. शाहबाज शरीफ पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। शरीफ पाक के 24वें प्रधानमंत्री चुने गए हैं। आपको बता दें कि पाक संसद में उन्हें सबसे ज्यादा 201 वोट मिले। वहीं, उनके प्रतिद्वंदी पीटीआई के नेता उमर अयूब खान को महज 92 वोट मिले। इसके बाद स्पीकर ने प्रधानमंत्री के रूप में शाहबाज शरीफ के नाम की घोषणा की। आपको यह भी बता दें कि मतगणना की शुरुआत में ही माना जा रहा था कि शाहबाज़ शरीफ आसानी से जीत जाएंगे।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, शाहबाज़ शरीफ कल यानी 4 मार्च को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ समारोह में सभी नेताओं को बुलावा भेजने की तैयारी की जा रही है। अब पाकिस्तान में जल्द ही गठबंधन की सरकार का गठन होगा और ये गठन शाहबाज शरीफ की पीएमएलएन (PMLN) और बिलावल भुट्टो की पीपीपी (PPP) में होगा। इसके अलावा कई छोटी पार्टियों का समर्थन भी शाहबाज़ को मिला है।

आपको बता दें कि 10 फरवरी को आए पाकिस्तान के चुनाव नतीजों ने हर किसी को हैरान कर दिया था, क्योंकि इन नतीजों में किसी को भी बहुमत नहीं मिला। पाकिस्तान में 266 सीटों पर मतदान हुआ था। जबकि यहां की नेशनल एसेंबली में 366 सीटें हैं, बाकी 70 सीटें आरक्षित हैं। इनमें से 10 सीटें गैर मुस्लिमों के लिए हैं और बाकी 60 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। इस चुनाव में इमरान खान की पीटीआई ने 93 सीटें जीतीं, नवाज़ शरीफ़ की पीएमएल-एन को महज़ 75 सीटें मिलीं और बिलावल भुट्टो की पीपीपी को 54 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। इनके अलावा दूसरे छोटे दलों को 21 सीटें मिली हैं। लेकिन सरकार के लिए जिस मैजिक नंबर यानी बहुमत की जरूरत थी, उसका आंकड़ा 134 था, जो इनमें से किसी भी दल के पास नहीं था।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular