राजस्‍थान मौसम अपडेट : बीकानेर सहित इन जिलों में लू का रेड अलर्ट…

temperature
temperature

जयपुर/बीकानेर Abhayindia.com राजस्‍थान में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। आंधी और बरसात के दौर के बीच अब लू का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दो से तीन दिन बाद उत्तरी बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से प्रदेश में एक बार फिर गर्मी के तेवर तीखे हो रहे हैं। प्रदेश के अधिकांश शहरों में पारा 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है।

विभाग के अनुसार, प्रदेश के कई जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। इसमें बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, बाडमेर, भरतपुर, धौलपुर व करौली शामिल हैं। यहां तीन से चार दिन तक तेज हवाएं चलेगी। इन हवाओं की गति 30 से 35 किमी प्रति घंटे रह सकती है। हवा की तेज गति के कारण आसमान में धूल भी छाई रहेगी।

बारिश के आसार 14 जून से

आपको बता दें कि प्रदेश में मानसून सामान्यत: जून के आखिरी दिनों में प्रवेश करता है। मानसून के इस बार सामान्य रहने की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग ने 14 जून से प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है।

बीकानेर में कोरोना ढलान पर, अब ब्‍लैक फंगस फैला रहा पैर

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर में कोरोना संक्रमण अब ढलान पर है। आज पहली रिपोर्ट में विभिन्‍न एक दर्जन इलाकों से 13 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। वहीं, ब्‍लैक फंगस अब चिकित्‍सा महकमे की चिंता बढा रहा है।

बीकानेर जिले में ब्‍लैक से एक और मरीज की मौत होने के साथ ही अब तक 12 मरीजों की इससे मौत हो चुकी है। अब तक कुल 78 केस रिपोर्ट हो चुके हैं। आपको बता दें कि पीबीएम अस्‍पताल में ब्‍लैक फंगस रोगियों के लिए पी और जेड वार्ड फुल हो गए हैं।

राजस्‍थान : अब नहीं रहेगा टीके का टोटा, बुधवार को मिल जाएगी 12.70 लाख वैक्‍सीन

जयपुर Abhayindia.com प्रदेश में 18+ आयु वर्ग के लोगों के वैक्‍सीनेशन के लिए राज्‍य सरकार द्वारा ऑर्डर दी गई वैक्सीन की डिलिवरी बुधवार से शुरू हो जाएगी। प्रदेश के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि नौ जून को अलग-अलग खेप में लगभग 12.70 लाख वैक्सीन हमें मिलेगी। सरकार की तरफ से वैक्सीन निर्माता दोनों कंपनियों सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटक को 100 करोड़ रुपये से ज्यादा एडवांस दिया गया है। इसके तहत कोविशील्ड के 24,49,380 डोज और कोवैक्सीन के 6,04,340 डोज की डिलिवरी होगी।

मंत्री डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार को अभी तक अलग-अलग खेप में लगभग 17,87,720 वैक्सीन डोज प्राप्त हो चुके हैं। बुधवार को लगभग 12.70 लाख वैक्सीन मिलेगी। प्राप्त होने वाली वैक्सीन से प्रदेश में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए वैक्सिनेशन कार्यक्रम चलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने अब तक 1,83,67,940 वैक्सीन राजस्थान को दी है। इनमें से 2.15 लाख वैक्सीन हमने आर्मी और लगभग 1.79 करोड़ वैक्सीन जिलों में वितरित की गई है। उन्होंने कहा कि मिले वैक्सीन में से अब तक 1,76 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

उन्‍होंने कहा कि जब तक केंद्र सरकार से हमें वैक्सीन मिलती रही तब तक राजस्थान वैक्सिनेशन में देश में नंबर वन पर रहा। मई माह में जब वैक्सीन कम मिलने लगी तो वैक्सीनेशन कम होने लगा।

बीकानेर : डॉ. खजोटिया संभालेंगे पीबीएम अधीक्षक का कार्यभार

बीकानेर शहर में 45 प्लस के लिए नहीं होगा बुधवार को टीकाकरण, इन ग्रामीण क्षेत्रों में ….

पायलट के बयान से राजस्‍थान की सियासत में फिर आई गरमी, बोले- वादों पर सुनवाई नहीं…  

बीकानेर : मालदार आसामी निकला रिश्‍वत लेते गिरफ्तार हुआ मुख्‍य लेखाधिकारी

बीकानेर में एसीबी की बड़ी कार्रवाई, मुख्‍य लेखाधिकारी को 50 हजार रुपए की रिश्‍वत लेते पकड़ा

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604