राजस्‍थान : तीसरी लहर की आशंका के चलते आज जारी हो सकती है नई गाइड लाइन, डोज नहीं लगाने वालों पर जुर्माना लग…

जयपुर Abhayindia.com कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के चलते राज्‍य सरकार एक्टिव मोड पर है। हाल में विशेषज्ञों के साथ हुई समीक्षा बैठक के बाद अब सरकार की ओर से छूट का दायरा कम किया जा सकता है। इसके लिए सरकार आज नई गाइड लाइन जारी कर सकती है। इसकी तैयारी चल रही है।

आपको बता दें कि समीक्षा बैठक के दौरान विशेषज्ञों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सख्ती बरतने का सुझाव दिया था। माना जा रहा है कि आज जारी होने वाली गाइड लाइन में धार्मिक और सार्वजनिक स्थलों पर सख्ती बरतने के निर्देश जारी हो सकते हैं। इसके तहत दिए गए छूट के दायरों में कमी कर सकते हैं। साथ ही मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की सख्ती से पालना के भी निर्देश जारी हो सकते हैं। नई गाइडलाइन में अब मास्क नहीं लगाने वालों पर चालान करने का भी निर्देश ट्रैफिक पुलिस को दिया सकते हैं इसके अलावा बाजारों और दुकानदारों को भी कोविड प्रोटोकॉल की पालना नहीं करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश नई गाइड लाइन में दिए जा सकते हैं।

कोरोना की दूसरी डोज नहीं लगवाने वालों पर भी सख्ती बरती जा सकती है। विशेषज्ञों ने भी मुख्यमंत्री को समीक्षा बैठक में कहा था कि प्रदेश में आधे लोगों ने अभी भी कोरोना की दूसरी डोज नहीं लगाई है। कोरोना की दूसरी डोज नहीं लगाने वालों पर जुर्माने का प्रावधान नई गाइडलाइन में रखा जा सकता है। इसके अलावा कुछ पाबंदियां भी उन पर लग सकती हैं। सिनेमाघरों में दोनों डोज लगवाने पर ही जाने की अनुमति का नियम लागू किया जा सकता हैरेस्टोरेन्ट में भी खाना उसे ही सर्व किया जाएगा जिसने दोनों डोज लगवा ली बस ओर ट्रेन में सफर करने से पहले भी दोनों डोज लगवाना अनिर्वाय किया जा सकता हैस्कूल, ऑफिस, स्पोर्ट्स सहित सार्वजनिक कार्यक्रम में भी उसी व्यक्ति को जाने की अनुमति होगी जिसने दोनों डोज लगवा ली पहली डोज लगवाने के बाद अगर दूसरी डोज लगने में समय है तो उसके ऊपर यह नियम शर्ते लागू नहीं होंगी।