बीकानेर में मनचलों की शामत, महिला पेट्रोलिंग यूनिट ’शक्ति’ एक्टिव मोड पर, एसपी यादव ने…

बीकानेर (सुरेश बोड़ा) बीकानेर में मनचलों व रोमियों के खिलाफ पुलिस अब एक्टिव मोड पर है। पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने नई पहल करते हुए महिला पेट्रोलिंग यूनिट ’शक्ति’ का गठन किया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) अमित कुमार के सुपरविजन में ’शक्ति’ टीम की शहर में मनचलों व रोमियों पर पैनी नजर रहेगी। यह टीम सादा वस्त्र में तैनात रहेंगी।

यह टीम न सिर्फ महिलाओं से छेड़छाड़, बल्कि सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीकर उत्पात मचाने वालों की भी धरपकड़ कर सकेगी। पुलिस अधीक्षक योगेश यादव का कहना है कि महिला शक्ति टीम लडकियों व महिलाओं को सुरक्षित माहौल देने के लिये भीड.-भाड. वाले बाजार, पार्क, स्कूलकॉलेज, कोचिंग संस्थान व धार्मिक स्थानों के आसपास सादा वस्त्रों में पूर्ण सतर्कता के साथ काम करेगी। टीम के पास जो गाड़ी होगी, उस पर भी पुलिस का कोई चिन्ह नहीं होगा ताकि उत्पात करने वालों को तुरंत गिरफ्तार किया जा सके।

टीम शक्ति मुख्य शहर के कोटगेट, कोतवाली, नयाशहर, गंगाशहर, सदर, जेएनवीसी, बीछवाल थानों के उन स्थानों को चयनित करेगी, जहां आमतौर पर लोग उत्पात करते हैं। जहां महिलाओं के साथ छेडछाड़ की आशंका बनी रहती है। संबंधित थाना के 02 पुरूष कानिस्टेबल भी सादा वस्त्रों में महिला शक्ति टीम के साथ तैनात रहेंगे।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) अमित कुमार के निर्देशानुसार महिला शक्ति टीम ने गत 10 दिनों में छेडछाड से संबंधित 11 मामलों में मनचलों को 151 सीआरपीसी में गिरफ्तार किया गया है। असामाजिक तत्वों के विरुद्ध 60 पुलिस एक्ट के तहत 37 कार्यवाही, घरेलू हिंसा (लड़ाईझगड़े) से संबन्धित 35 मामलों में दोषियों को समझाईश व चेतावनी देकर छोड़ा गया और 07 मामलों में दोषियों को पाबंद करवाया गया। इसी के साथ तीन गुमशुदा बच्चों की तलाश कर परिजनो के सुपुर्द किया गया। 27 जनवरी 2022 को सादा वस्त्र में शक्ति टीम द्वारा एक ऐसे लड़के को पकड़ा गया जो एक लड़की को अश्लील मेसेज भेज कर बार बार परेशान कर रहा था और धमकियां दे रहा था। किसी भी महिला द्वारा हैल्पलाईन नंबर पर शिकायत की जाती है तो संबंधित थाना क्षेत्र की टीम तत्परता के साथ घटनास्थल पर पंहुच कर आवश्यक कार्यवाही करती है।

कोई भी महिला या लडकी जिसके साथ छेडछाड या इस प्रकार की कोई अन्य घटना घटित हुई हो या संभावना हो वह डायल 100, 112 व व्हाटसअप नम्बर 8764852595 पर सूचना दे सकती है व सूचनाकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जायेगी। महिला शक्ति टीम प्रभारी एसआई सीर कौर ने अपील की है कि महिलाओं व बच्चियों के साथ दुर्व्यवहार व अपराधिक कृत्य करने वालों की सूचना हेल्पलाइन नंबर पर तुरंत दें, ताकि ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके व जिला बीकानेर में महिलाओं व बच्चियों को सुरक्षित माहौल उपलब्ध करवाया जा सकें।