भारत के जनता कर्फ्यू को विदेशी मीडिया ने ऐसे किया कवर…

world media
world media

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को जनता कर्फ्यू का देशभर में अच्‍छा खासा असर दिखा। यही नहीं, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे लोगों का समर्थन करने के लिए रविवार शाम 5 बजे पूरे देश में तालियां और शंख बजाए गए। वर्ल्ड मीडिया में भी जनता कर्फ्यू का जिक्र छाया रहा।

अल जजीरा ने लिखा- मोदी की अपील पर शहर वीरान हो गए। लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर समर्थन दिया और सड़कों पर नहीं निकले। नई दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे महानगरों में सड़कें खाली हो गईं।

पाकिस्तान के न्यूज पेपर द डॉन ने लिखा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर रविवार को लाखों भारतीय घरों के अंदर रहे। जनता कर्फ्यू स्वैच्छिक था और लोगों के आने जाने पर प्रतिबंध नहीं था, लेकिन मोदी की अपील ने यहां सड़कों से भीड़ गायब कर दी।

ब्रिटेन के न्‍यूज पेपर द गार्जियन ने लिखा- प्रधानमंत्री की अपील पर 1.3 अरब की जनसंख्या ने भरपूर समर्थन दिखाया और कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए घरों से नहीं निकले। कर्फ्यू शुरू होने के बाद, यहां कई राज्यों को लंबे समय के लिए लॉकडाउन करने की घोषणा कर दी गई। रेलवे को रोक दिया गया, जिसमें हर दिन 2.3 करोड़ लोग यात्रा करते हैं। शाम को लोगों ने बालकनी पर ताली बजाकर स्वास्थ्य कर्मियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

रूसी मीडिया संस्‍थान रशिया टुडे ने लिखा- कोविड-19 के प्रति जागरुकता लाने और हालात से निपटने के लिए भारत में 14 घंटे का स्वैच्छिक कर्फ्यू लगाया गया। इस दौरान लोगों की सोशल आइसोलेशन और क्वारैंटाइन में रहने की तैयारी को भी परखा गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान को भी प्रकाशित किया गया, जिसमें उन्होंने देशवासियों से कहा था- हम सब इस कर्फ्यू का हिस्सा बनें, जिससे देश को इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में ताकत मिलेगी।

बीबीसी ने लिखा- भारत में एक अरब से ज्यादा लोगों ने रविवार को 14 घंटे लंबे जनता कर्फ्यू का पालन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे कोरोनावायरस से लड़ाई में मदद मिलने की बात कही थी। पिछले हफ्ते देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा था कि यह वायरस के खिलाफ जंग में देश की तैयारी की परीक्षा होगी। मोदी ने लोगों से रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक घरों के अंदर रहने को कहा था।

यूनाइटेड नेशंस ने ट्वीट किया- भारत के 1.2 अरब लोगों ने अपने साइलेंट हीरोज के प्रति आभार प्रकट किया। हम उन कोरोना वारियर्स को सलाम करते हैं, जो इस महामारी और देश के बीच में मजबूती से खड़े हैं।

राजस्थान : कोरोना संकट पर मुख्यमंत्री गहलोत का प्रधानमंत्री मोदी को पत्र, पढ़ें पूरी खबर

Abhay India
Abhay India
SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604