राजस्‍थान में खाली होगी सीएम की कुर्सी, किसका लगेगा नंबर, क्‍या है कांग्रेस का “पायलट प्रोजेक्‍ट”?

Ashok gehlot-Sachin Pilot
Ashok gehlot-Sachin Pilot

जयपुर Abhayindia.com राजस्‍थान में मुख्‍यमंत्री की कुर्सी जल्‍द ही खाली होने के अब पुख्‍ता संकेत मिलने लगे हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने से साफ मना करने तथा मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के पर्चा दाखिल करने की घोषणा के साथ अब यह सवाल सुलग रहा है कि आखिर खाली होने वाली सीएम की कुर्सी पर कौन बैठेगा? और कांग्रेस का पायलट प्रोजेक्‍टक्‍या है?बहरहाल, पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सचिन पायलट इस मामले में एक नंबर पर चल रहे हैं। उन्‍होंने विधायकों से संपर्क साधना भी शुरू कर दिया है। उनके इस संपर्क अभियान को सियासी बदलाव की आहट के तौर पर देखा जा रहा है। आपको बता दें कि हालांकि, इस पर अंतिम फैसला 19 अक्टूबर को नए कांग्रेस अध्यक्ष की घोषणा के बाद ही होगा।

इस बीच, आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करने का ऐलान कर दिया है। उन्होंने शुक्रवार को कोच्चि में कहा कि मुझे राहुल गांधी से एक बार मिलकर अध्यक्ष बनने के लिए रिक्वेस्ट करनी थी, लेकिन, उन्होंने इनकार कर दिया। राहुल का कहना है कि इस बार गैर गांधी ही अध्यक्ष बनेगा, यह फाइनल फैसला है, गांधी परिवार से अध्यक्ष नहीं बनेगा।

इधर, खबर आ रही है कि 21 सितंबर को सचिन पायलट ने भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होकर राहुल गांधी से चर्चा की। राहुल से मुलाकात के बाद पायलट दिल्ली लौट आए। पायलट अब कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलेंगे। वहीं मुख्यमंत्री बनने के सवाल पर पायलट ने कहा कि सोनिया गांधी का फैसला सबको मानना है।