सीएम का बीकानेर दौरा : इंतजामों के लिए प्रशासन ने झोंकी सारी ताकत

Bikaner collecter meeting
Bikaner collecter meeting

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की राजस्थान गौरव यात्रा के मद्देनजर व्यवस्थाओं को लेकर प्रशासन ने अब सारी ताकत झोंक दी है। सीएम के गोकुल सर्किल से जूनागढ़ तक के सफर के बीच जगह-जगह सड़कें टूटी हुई है। आम रास्तों पर अतिक्रमण की अमरबेल भी यात्रा के लिए बाधा खड़ी कर सकती है। इसे देखते हुए जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने सोमवार को तैयारी बैठक ली। डॉ. गुप्ता ने मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान साफ-सफाई व कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने पुष्करणा स्टेडियम में हेलीपैड निर्माण व अन्य व्यवस्थाएं करने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा व पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता बंसत आचार्य को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न स्थानों में साफ-सफाई व यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चल सके, इसके लिए विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। इस दौरान यातायात बाधित न हो इसके लिए पहले से पुख्ता व्यवस्थाएं की जाएं। उन्होंने बिजली के ढीले तार कसवाने तथा आवारा पशुओं को हटवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि शहर के मुख्य मार्गों पर पड़ी भवन सामग्री इत्यादि को हटवाएं तथा तथा क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत का कार्य भी समय पर पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को उपखंड स्तर पर आयोजित किए जा रहे राजस्व शिविरों के दौरान उपस्थित रहने और पानी, बिजली, सड़क आदि से जुड़ी समस्याओं के प्राथमिकता से निस्तारण करवाने के निर्देश दिए।

विकास प्रदर्शनी आयोजित करने के निर्देश

जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री की यात्रा के दौरान विकास प्रदर्शनी आयोजित करने के सम्बंध में विभिन्न विभागों को निर्देश दिए। साथ ही कहा कि विभाग फ्लैगशिप योजनाओं के लाभार्थियों की सूचना कलक्टर कार्यालय को मंगलवार तक उपलब्ध करवा दें। इस सम्बंध में कृषि, एमजेएसए, मनरेगा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला परिषद, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग को निर्देशित किया गया। बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

ये रहेगा सीएम का रूट

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की राजस्थान गौरव यात्रा आगामी छह सितम्बर को सुबह सबसे पहले नोखा के मुकाम धाम आएंगी। यहां दर्शन के बाद वो कोलायत, लूनकरणसर और पूगल में आमसभाओं को संबोधित करेंगी। पूगल से सीधे हेलीकॉप्टर से सीएम राजे पुष्करणा स्टेडियम पहुंचेंगी। यहां से वे श्री बड़ा गणेशजी मंदिर के दर्शन करने के बाद गोकुल सर्किल से शो शाम करीब साढ़े पांच बजे यात्रा के साथ रवाना होंगी। इस दौरान जगह-जगह यात्रा का स्वागत किया जाएगा। यात्रा गोकुल सर्किल से जस्सूसर गेट होते हुए चौखूंटी ओवरब्रिज, हैड पोस्ट ऑफिस रोड होते हुए सार्दुल सिंह सर्किल से जूनागढ़ पहुंचेंगी।