बीकानेर : मंत्री भाटी ने डीएमएफटी मद से 100 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की व्यवस्था के लिए लिखा पत्र

Bhanwar Singh Bhati Higher Education Minister Rajasthan
Bhanwar Singh Bhati Higher Education Minister Rajasthan

बीकानेर abhayindia.com उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कोविड-19 संक्रमण के मद्देनजर जिला प्रभारी मंत्री एवं शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा तथा जिला कलक्टर नमित मेहता को जिले के सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की सुविधा सुलभ कराने के लिए पत्र लिखा हैै। उन्होंने इस संबंध में प्रभारी मंत्री से बातचीत करते हुए डीएमएफटी मद से 100 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की आवश्कयता जताई।

भाटी ने मंगलवार को लिखे पत्र में कहा कि बीकानेर जिले में कोविड संक्रमण बहुत तेजी गति से फैल रहा है। इससे जिला मुख्यालय पर स्थित पीबीएम चिकित्सालय में कोविड-19 के मरीजों का अत्यधिक दबाव है तथा चिकित्सालय में स्थित सभी ऑक्सीजन बैड भरे रहते हैं। ऐसी स्थिति में ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले कोविड संक्रमित लोगों के लिए बीकानेर जिले के प्रत्येेक उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविड केयर सेन्टर बनाये गए हैं, लेकिन इन पर पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन व बैड उपलब्ध नहीं मिल पाते, जिससे कोविड संक्रमित मरीजों का समय पर उचित ईलाज नहीं हो पाता।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में फैल रहे कोविड संक्रमण के मद्देनजर बीकानेर मुख्यालय को छोड़कर, सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर कोविड केयर सेन्टर में इलाज हो सके, इसके लिए डीएमएफटी मद से 100 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर तत्काल उपलब्ध करवाने को कहा है। उन्होंने कहा कि उपखण्ड मुख्यालय के चिकित्सालयों में ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की व्यवस्था होने से पीबीएम चिकित्सालय पर भी दबाव कम हो सकेगा एवं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को समय पर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। साथ ही, उन्होंने जिले में रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाडे़ की पालना सख्ती से करने के भी जिला प्रशासन को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रभावी जनभागीदारी से ही कोविड-19 संक्रमण पर नियंत्रण किया जा सकता है।

उच्च शिक्षा मंत्री भाटी ने महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति, गुढ़ा थर्मल प्लांट के एमडी और नेवेली लिग्नाइट काॅर्पोरेशन बरसिंहसर के प्रोजेक्ट हैड और माइन्स एसोशियेशन के पदाधिकारियों से भी कोविड-19 संक्रमण के उपचार के लिए संसाधन उपलब्ध करवानेे के संबंध में विस्तार से चर्चा की। इन संस्थानों ने मंत्री भाटी को आश्वस्त किया कि वे ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर सहित अन्य सुविधाएं सुलभ करवाएंगे।

SHARE