Friday, September 20, 2024
Hometrendingबिनानी कन्‍या कॉलेज में एनएसएस शिविर : श्रमदान, आशुभाषण, स्वास्थ्य परीक्षण, व्याख्यान...

बिनानी कन्‍या कॉलेज में एनएसएस शिविर : श्रमदान, आशुभाषण, स्वास्थ्य परीक्षण, व्याख्यान के आयोजन

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com बिनानी कन्या महाविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना की तीनों ईकाईयो के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित सात दिवसिय विशेषज्ञ में आज पॉचवे दिन एन.एस.एस अधिकारी मुकेश बोहरा ने बताया कि छात्राओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए एपेक्स हॉस्पीटल की ओर से डॉ. लक्ष्या द्वारा स्वास्थ्य जॉच परीक्षण शिविर का आयोजन हुआ जिसके तहत उनके स्वास्थ्य जॉच के साथ साथ उनको उचित परामर्श दिया जिससे वे अपने जीवन को बेहतर बना सके।

एन.एस.एस. अधिकारी डॉ. अनिता मोहे भारद्वाज ने बताया कि छात्राओं ने गोद ली हुई भाटों का बास बस्ती में स्थित बालक बालिकाओं को स्वस्थ रहने के गुर बताते हुए उन्हें वस्त्र व भोजन वितरण के साथ-साथ षिक्षण सामग्री का वितरण किया गया। इसी क्रम में एक युनिट की छात्रा स्वयं सेविकाओं गोद ली हुई बस्ती भाटों के बास के उतर क्षेत्र में कच्ची बस्ती के बच्चों को साक्षर करने के लिए अभिायान चलाया जो निरन्तर रखा जायेगा।

एन.एस.एस. अधिकारी डॉ. अरूणा आचार्या ने बताया कि कार्यक्रम के अंतिम चरण में गर्भस्थ शिशु संरक्षण समिति भारत की बीकानेर शाखा की ओर से आए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री रामकिषोर तिवाडी ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि कन्या भ्रूण हत्या आज वैष्विक समस्या बन चुकी है इस पाशविक कृत्य भ्रूण हत्या का भावी दुष्परिणाम पूरी मानव जाति को भोगना होगा। जर्मनी, जापान, हॉलैण्ड, इटली, अमेरीका इत्यादि देश अपने अस्तित्व को बचाने की लडाई लड रहे हैं। यह स्थिति हमारे भारतीय समाज में ना आए इसके लिए हमें अभी से सतर्क व सक्रिय होना होगा। इसी क्रम में योगेन्द्र कुमार भाटी व प्रातीय महिला प्रभारी ने अपने विचारों को रखा। समापन अवसर पर कन्या भ्रूण हत्या के विरोध में छात्राओं को सामूहिक रूप से शपथ दिलाई गई।

महाविद्यालय प्राचार्या डॉ. चित्रा पंचारिया ने इस अवसर पर धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि राष्ट्रीय के समाजिक आधार को मजबूत स्वस्थ विकसित बनाने के लिए छात्राओं को गंभीरतापूर्ण विचार करके अपने जीवन में अपने लक्ष्यों का निर्धारित करे। वैश्विक परिदृष्य में भारत राष्ट्र को मुखर प्रखर व नेतृत्व शक्ति से युक्त करने व सामाजिक एकरूपता व समरसता के लिए छात्राओं को आगे आना होगा। उन्हें सकारात्मक व ठोस प्रयास करना होगा। डॉ. पचारिया ने बताया कि श्रमदान के दौरान छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर में श्रमदान किया।

नशा मुक्ति जागरूकता के लिए छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर से विभन्न स्लोगन लिखे पोस्टर के साथ नत्थुसर गेट से गोकुल सर्किल होते हुए रैली में उत्साहपूर्वक बढ कर भाग लिया। सामाजिक जागरूकता के लिए उन्होने लोगो को नषे के दुष्प्रभावों से अवगत कराया।

कम्‍प्‍यूटर विभागाध्यक्ष रामकुमार व्यास ने बताया कि आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान के निर्देशानुसार राज्य सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं के लिए मॉडल स्टेट राजस्थान सप्ताह के तहत आशु भाषण स्पर्धा का आयोजन हुआ जिसके प्रथम चरण में 25 छात्राओं ने विभन्न विषयों पर विचार प्रस्तुतियॉ दीं जिसमें से नौ छात्राओं का चयन हुआ। दूसरे चरण में नौ छात्राओं ने भाग लिया जिसमें से प्रथम स्थान पर संयुक्त रूप से छात्रा राजनंदिनी व्यास व दीपिका पंचारिया रही साथ ही द्वितीय स्थान पर अनिषा बिश्‍नोई व तृतीय स्थान पर छात्रा सृष्टि संतोष मुरैया रही। निर्णायक मंडल में प्रवक्ता डॉ. ललित पुरोहित नरेन्द्र शर्मा तथा डॉ दीप्ति रंगा रहे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular