Saturday, October 5, 2024
Hometrendingसाइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए व्‍याख्‍यान का आयोजन, विशेषज्ञों ने बताए...

साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए व्‍याख्‍यान का आयोजन, विशेषज्ञों ने बताए बचाव के उपाय…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में अक्टूबर-2024 को मनाए जा रहे साइबर सुरक्षा जागरूकता माह के अंतर्गत विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। तकनीकी शिक्षा निदेशक, इंजीनियर अंशु सहगल ने दूरस्थ माध्यम से जुड़कर देश में हर नागरिक के लिए इस तरह के साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रमों की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि मोबाइल उपयोगकर्ताओं को साइबर धोखाधड़ी से बचाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम समाज में व्यापक रूप से प्रचारित किए जाने चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, बीकानेर को राज्यभर में इस तरह के कार्यक्रमों का नेतृत्व करना चाहिए।

कॉलेज के प्राचार्य के. के. सुथार ने अपने संबोधन में साइबर अपराधों के प्रति जागरूकता फैलाने की जिम्मेदारी को एक शैक्षिक कर्तव्य बताया। उन्होंने सरकार द्वारा हाल ही में जारी सर्कुलर का उल्लेख करते हुए संस्थान स्तर पर CISO (मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी) नियुक्ति की आवश्यकता के बारे में जानकारी दी।

विशेषज्ञ द्वारा व्याख्यान के दौरान साइबर सुरक्षा और इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। उन्होंने साइबर सुरक्षा के विभिन्न प्रकारों के बारे में बताया और साइबर अपराधों जैसे हैकिंग, रैंसमवेयर, वेब हाईजैकिंग, नेटवर्क सर्विस अटैक, वायरस, फ़िशिंग, डिजिटल गिरफ्तारी, डीपफेक्स, और वीडियो कॉल धोखाधड़ी पर चर्चा की। इसके साथ ही, उन्होंने ऑनलाइन सुरक्षा के महत्वपूर्ण उपाय बताए जैसे उच्च गोपनीयता सेटिंग्स का उपयोग करना, अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को सीमित करना, केवल ज्ञात व्यक्तियों से संपर्क स्वीकार करना, सुरक्षित वेबसाइटों पर ब्राउज़ करना, और अज्ञात लिंक पर क्लिक न करना। उन्होंने सरकारी पोर्टल्स जैसे csk.gov.in, CEIR पोर्टल, चक्षु पोर्टल, cybercrime.gov.in और साइबर अपराध रिपोर्टिंग के लिए 1930 हेल्पलाइन नंबर के बारे में भी जानकारी दी।

प्राचार्य सुथार ने जिला साइबर सेल से आए विशेषज्ञ शिव कुमार शर्मा, राकेश स्वामी और मुकेश का सम्मान किया। उन्होंने छात्रों से अपील की कि वे साइबर जागरूकता पर कॉलेज स्तर की प्रतियोगिताओं में, जैसे ऑनलाइन क्विज़ और शॉर्ट्स/रील्स बनाने में, उत्साहपूर्वक भाग लें। कार्यक्रम हाइब्रिड मोड में आयोजित किया गया, जिसमें कई पॉलिटेक्निक कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, बाड़मेर; गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, श्रीगंगानगर; और गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, राजसमंद के छात्र ऑनलाइन माध्यम से जुड़े।

कार्यक्रम के संयोजक और संचालक प्रशांत जोशी ने छात्रों से ISEA पोर्टल पर साइबर हाइजीन और ऑनलाइन व्यवहार को लेकर साइबर प्रतिज्ञा लेने की अपील की। उन्होंने डिजिटल नागरिक पोर्टल के बारे में भी जानकारी दी। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में छात्र और शिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आयोजन गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, बीकानेर के कॉन्फ्रेंस हॉल में किया गया और इसे यूट्यूब पर लाइव भी प्रसारित किया गया।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular