Monday, May 20, 2024
Hometrendingबीकानेर में अवैध खनन की रोकथाम के लिए चैक पोस्ट स्थापित, ड्रोन...

बीकानेर में अवैध खनन की रोकथाम के लिए चैक पोस्ट स्थापित, ड्रोन से हो रही निगरानी

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर में अवैध खनन की प्रभावी रोकथाम के लिए जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देशानुसार जिले में दो स्थानों चैक पोस्ट स्थापित कर की ड्रोन से सतत निगरानी की जा रही है। ग्राम हाडला में बोर्डर होम गार्ड एवं गंगासरोवर केचमेंट क्षेत्र में आर.ए.सी. चैक पोस्ट स्थापित की गई हैं। साथ ही केचमेंट क्षेत्र में स्थित खनन पट्टों का भी सर्वे किया जा रहा है।

खनन अभियंता ने बताया कि अवैध खनन रोकथाम के लिए चलाए जा रहे अभियान में अब तक 70 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। जिसमें से 34 प्रकरण अवैध खनन के, 27 प्रकरण अवैध परिवहन के तथा 9 प्रकरण अवैध भण्डारण के बनाये गये हैं। अब तक कुल 36 वाहनों को जब्त किया गया हैं। कुल 31 प्रकरणों में सम्बन्धित पुलिस थानों में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाई गई। 05 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि अब तक 8 हजार 4 टन विभिन्न खनिजों को जब्त करते हुए, कुल 33.3 लाख की राशि वसूल की गई हैं।

जिले में अवैध खनन, परिवहन एवं भण्डारण के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए खान विभाग, राजस्व, वन एवं पुलिस विभाग के संयुक्त तत्वाधान में उपखण्ड स्तर पर 08 जांच दल व 04 टोलनाकों पर परिवहन विभाग के जांच दलों का गठन किया गया है, ये दल लगातार सक्रिय रह कर अवैध खनन की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्यवाही कर रही है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular