खतरा अभी टला नहीं, फिर अलर्ट जारी, स्कूलों में छुट्टी

1241

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। मौसम विभाग ने एक बार फिर राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। जयपुर में भी आंधी और तूफान का खतरा बना हुआ है। इसके मद्देनजर जयपुर के जिला कलक्टर सिद्धार्थ महाजन ने स्कूलों की छुट्टी 10 बजे तक करने के आदेश जारी कर दिए। साथ ही आम नागरिकों को अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलने की भी सलाह दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में दोपहर बाद से तेज अंधड के साथ मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की है। विभाग की मानें तो कल रात से चल रहे अंधड़ के मुकाबले दोपहर बाद तीन गुणा अधिक गति से अंधड़ आ सकता है। इसे देखते हुए आपदा एवं राहत विभाग ने भी माकूल व्यवस्था की है। इसके तहत किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं है। उधर, देर रात से चल रही आंधी से कहीं कोई जनहानि नहीं हुई है। राजस्थान के कई हिस्सों में सोमवार आधी रात से ही चल रही धूल भरी आंधी से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया।

पाकिस्तान में आये पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार देर शाम शुरू हुआ अंधड़ का दौर प्रदेश के मरूस्थलीय बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर में प्रवेश कर गया। जोधपुर में आधी रात के बाद आये अंधड़ के बाद तड़के तेज गर्जन के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया। तेज बरसात के कारण सड़कों पर पानी भर गया, हालांकि गर्मी से निजात मिल गई। प्रदेश के नागौर, भीलवाड़ा सहित कई जगह पर हल्के से तेज गति से अंधड़ के साथ बारिश होने से गर्मी से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग ने प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, दौसा, बाड़मेर, बीकानेर, आदि एक दर्जन से अधिक स्थानों पर आगामी 24 घंटे तक तेज अंधड़ के साथ बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। गौरतलब है कि इसी माह प्रदेश के कुछ हिस्सों में आये अंधड के कारण 40 से अघिक लोगों की मौत हो गई थी।