पुलिस के साये में होगी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

255
police logo
police logo

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। प्रदेश में 13 व 14 जुलाई को होने जा रही पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पुलिस के सख्त पहरे में होगी। परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार सरकार ने कड़े बंदोबस्त किए हैं। पहली बार जयपुर समेत पांच जिलों में आरएसी के जवान तैनात किए जाएंगे। जयपुर के 199 परीक्षा सेंटरों पर आरएसी के जवान निगरानी रखेंगे। शनिवार और रविवार को चार पारियों में प्रदेश में 664 परीक्षा सेंटरों पर कांस्टेबल भर्ती परीक्षा होगी।

जानकारी के मुताबिक अधिकांश परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की संख्या लगभग पांच सौ रहेगी, वहीं कुछ केन्द्रों पर यह संख्या एक हजार से डेढ़ हजार भी होगी। नागौर, सीकर, जालौर सहित कुछ अन्य जगहों पर नकल की ज्यादा आशंका है, वहां पर जैमर लगाए जाएंगे। इसकी तैयारियों के मद्देनजर गुरुवार को सभी रेंज प्रभारी एडीजी स्तर के अधिकारी मौका निरीक्षण करने के लिए उक्त जिलों में गए। प्रदेशभर में लगभग चार हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी परीक्षा सेंटरों पर तैनात रहेंगे। कोटा, सीकर, बारां और भीलवाड़ा में एक-एक आरएसी कंपनियां दी गई हैं। पुलिस महानिदेशक ओ. पी. गल्होत्रा ने एटीएस और एसओजी के अधिकारियों को अलर्ट कर दिया।

इधर, पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा 2018 की गोपनीयता, पारदर्शिता एवं लोक सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए बीकानेर के संभागीय आयुक्त हनुमान सहाय मीना ने संभाग के तीन जिलों में विभिन्न स्थानों व समय के लिए 2जी, 3जी, 4जी डाटा, इंटरनेट सर्विस, बल्क एसएमएस, एमएमएस, व्हाट्सअेप, ट्विटर, फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया बाई इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडस यथासंभव लीज लाइन सेवाएं यथा उद्योगों, बैंकों व अस्पतालों के अतिरिक्त सेवाओं को अस्थाई रूप से निलंबित किया है।

आदेशानुसार बीकानेर जिले में बीकानेर शहर, ग्राम रायसर (पीएस नापासर) व श्रीडूंगरगढ़ में 13 जुलाई की मध्यरात्रि से 15 जुलाई को सायं 5 बजे तक, श्रीगंगानगर में श्रीगंगानगर तथा सूरतगढ़ शहर में 13 जुलाई की सायं 8 बजे से 15 जुलाई की सायं 6 बजे तक तथा हनुमानगढ़ जिले में हनुमानगढ़ नगर परिषद क्षेत्र (सम्पूर्ण हनुमानगढ़ जंक्शन एवं हनुमानगढ़ टाउन क्षेत्र) में 14 जुलाई को 1 एएम (मध्यरात्रि) से 15 जुलाई को सायं 6 बजे तक के लिए इंटरनेट सेवाएं अस्थाई रूप से निलंबित की गई हैं।