उम्र 19 साल, बॉलिंग की रफ्तार 145, टीम इंडिया में जाएगा शिवम

446
cricketer shivam mavi
cricketer shivam mavi

अभय इंडिया डेस्क. उसकी उम्र है महज 19 साल और वो बॉलिंग करता है 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से। उसके तेवर बताते है कि वो आने वाले समय में टीम इंडिया का हिस्सा हो सकता है। इस तेज गेंदबाज का नाम हैं शिवम मावी। शिवम ने फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से अपना डेब्यू किया है। भारतीय अंडर-19 टीम के गेंदबाज शिवम मावी ने अब तक मैदान पर अपनी पेस और स्विंग से सबको प्रभावित किया है। शायद यही वजह रही कि कोलकाता नाइट राइडर्स प्रबंधन ने उन्हें तीन करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया है। विश्वकप में मावी ने अपने छह मुकाबलों में नौ विकेट चटकाए। हालांकि विश्वकप के अलावा शिवम मावी ने अभी ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन आईपीएल में मावी को दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा, मिशेल जानसन, आंध्र रसल और विनय कुमार जैसे खिलाडिय़ों के साथ ड्रेसिंग रुम शेयर करने का मौका मिलेगा।

शिवम के पिता मूलरूप से उत्तर प्रदेश के मेरठ के मवाना तहसील के सीना गांव से हैं। वह करीब 20 साल से नोएडा के सेक्टर-71 में रहते हैं। जिस घर में खेल को प्राथमिकता नहीं दी जाती थी, वहां से संघर्ष करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचे शिवम मावी ने 8 साल की उम्र क्रिकेट एकेडमी में दाखिला ले लिया था। अपनी प्रतिभा और मेहनत की बदौलत यह खिलाड़ी जा पहुंचा अंडर-19 विश्व कप। शिवम ने स्टेट लेबल पर शानदार प्रदर्शन कर परिवार और एकेडमी के साथ-साथ अपने शहर नोएडा को भी पहचान दिलाई।

शिवम के प्रदर्शन को देखते हुए अकाडमी ने उन्हें दिल्ली स्टेट के ट्रायल में मौका दिया। वहां उनका चयन अंडर-14 टीम में हो गया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में हुए मैच में टीम को जिताने में अहम योगदान दिया। यूपी से अंडर-14, 16 और अंडर-19 की स्टेट टीम में लगातार खेलते रहे। अंडर-19 इंडिया टीम में चयन के बाद उनका आत्मविश्वास बढ़ गया। उन्होंने मुंबई में इंग्लैड के खिलाफ खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया, जिसके बाद क्रिकेटर राहुल द्रविड़ की निगाह शिवम पर पड़ी। उन्होंने ही वल्र्ड कप टीम के लिए शिवम का नाम फाइनल किया और अब शिवम जल्द ही टीम इंडिया का हिस्सा बनकर अपनी रफ्तार से विरोधी टीम पर कहर बरपाते नजर आएंगे।