चुनावी महायज्ञ की पहली आहूति, इतने मतदाताओं ने डाले वोट….

loksabha election loksabha election first stage
loksabha election loksabha election first stage

नई दिल्ली। विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के चुनावी महायज्ञ की पहली आहूति ११ अप्रैल (गुरुवार) को हुई। प्रथम चरण में गुरुवार को १८ राज्यों और २ केंद्र शासित प्रदेशों की ९१ सीटों पर मतदान हुआ। आंध्रप्रदेश में हिंसा के कारण तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि उत्तरप्रदेश में मामूली विवाद हुए। शेष स्थानों पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ।

आपको बता दें कि प्रथम चरण में देश के कुल ९० करोड़ वोटरों में से १४ करोड़ मतदान के पात्र थे। इनमें से शाम शाम तक औसतन ५८ से ६० फीसदी ने मताधिकार का इस्तेमाल किया। दूसरे चरण में १३ राज्यों की ९७ सीटों पर १८ अप्रैल को वोट पड़ेंगे। १९ मई तक मतदान के सात चरणों में लोकसभा की ५४३ सीटों के लिए चुनाव होंगे। नतीजे २३ मई को आएंगे। शाम तक के आकड़ों के अनुसार पहले चरण के लिए बिहार में चार सीटों पर ५३.०६ प्रतिशत और उत्तरप्रदेश में आठ सीटों पर ६३.६९ प्रतिशत वोट डाले गए।

छत्तीसगढ़ में ५६ फीसदी मतदान हुआ, जबकि अंडमान-निकोबार में ७०.६ फीसदी वोट पड़े। छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित जिले बस्तर में प्रथम चरण के लिए वोटिंग हुई। ओडिशा की चार, असम की पांच, जम्मू-कश्मीर की दो जबकि महाराष्ट्र की सात और पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर भी वोट डाले गए।

कैराना में हवाई फायर

उत्तरप्रदेश के कैराना में कुछ लोगों ने बिना पहचान-पत्र के मतदान करने का प्रयास किया। उन्हें रोकने पर झड़प की स्थिति बन गई तो वहां तैनात बीएसएफ के जवान ने हवाई फायर कर दिए। घटना कांधला पुलिस थाना क्षेत्र के रसूलपुरा गुजरान गांव में हुई।

सुभाषपुरा में हिस्ट्रीशीटर और साथियों की दहशत, फायरिंग करके हुए फरार…

बीकानेर : भू-माफियाओं ने ऐसे बेशकीमती सरकारी जमीन पर बसा दी कॉलोनियां