शाला दर्पण पोर्टल पर अपडेट होंगे विद्यार्थियों के आधार नम्बर…

बीकानेर Abhayindia.com शाला दर्पण पोर्टल पर राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आधार व भामाशाह नम्बर अपडेट किए जाएंगे। इसके लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (मुख्यालय) प्रारम्भिक व माध्यमिक को दिशा-निर्देश जारी किए है।

इसके अनुसार शाला दर्पण पोर्टल से स्कूल शिक्षा विभाग के विद्यालयों, कार्मिकों एवं विद्यार्थियों से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाएं संधारित की जाती है। इन सूचनाओं का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए भिन्न-भिन्न स्तरों पर किया जाता है। इसी क्रम में विद्यार्थियों के आधार एवं भामाशाह नम्बर की सूचना भी पोर्टल पर अपलोड करवाई गई है।

राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए राज्य सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं जैसे, पालनहार, विभिन्न छात्रवृत्ति आदि के लिए आधार एवं भामाशाह नम्बर अत्यन्त आवश्यक है। इन योजनाओं के द्वारा प्राप्त होने वाली राशि का भुगतान भी आधार व भामाशाह से जुड़े बैंक खातों में किया जाता है।

शाला दर्पण पर प्रतिशत कम…

निदेशक के निर्देशानुसार आधार व भामाशाह नम्बर के अभाव में विद्यार्थी इन योजनाओं से लाभान्वित होने से वंचित रह सकते हैं। विभाग की ओर से समय-समय पर अध्ययनरत विद्यार्थियों के आधार व भामाशाह नम्बर प्राप्त कर शालादर्पण पोर्टल पर अपडेट किए जाने के निर्देश जारी किए गए है। लेकिन अभी तक सभी विद्यार्थियों के आधार व भामाशाह नम्बर शाला दर्पण पोर्टल पर अपडेट नहीं किए गए है। शाला दर्पण पोर्टल से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार विद्यार्थियों के आधार नम्बर की प्रविष्टि का प्रतिशत बहुत कम है।

जारी किए निर्देश…

निदेशक ने सभी संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे सभी स्वयं व्यक्तिगत मॉनिटरिंग कर अपने जिले के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के आधार व भामाशाह नम्बर ३० नवंबर तक शत-प्रतिशत प्रविष्टि करवाई जाने की सुनिश्चित कराएं।

कोरोनाकाल में करने जा रहे हैं शादी समारोह तो इन नियमों की करनी होगी पालना…