Home trending माल ढुलाई की आय को दोगुना करेगा रेलवे…

माल ढुलाई की आय को दोगुना करेगा रेलवे…

Bikaner Railway Station
Bikaner Railway Station

बीकानेर abhayindia.com माल ढुलाई की आय को दो गुना करने के लिए रेलवे व्यापार विकास इकाइयों की स्थापना कर रहा है। रेलवे ने वर्ष 2024 तक माल यातायात को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए जोनल एवं मंडल स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। माल ढुलाई आय को दोगुनी करके अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए रेलवे कार्य प्रणाली में बदलाव कर रहा है। इसके लिए रेलवे की ओर से पारंपरिक वस्तुओं की माल ढुलाई तंत्र को मजबूत करने के साथ ही अन्य गैर पारंपरिक माल लदान को भी आकर्षित किया जाएगा।

मंडल स्तर पर स्थापित

वरिष्ठ वाणिज्य मंडल रेल प्रबंधक जितेन्द्र मीणा के अनुसार रेलवे जोनल एवं मंडल स्तर पर स्थापित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट उद्योगपतियों से संपर्क कर उन्हें रेलवे की योजनाओं से अवगत कराएगा। व्यवसायिकों को यह बताने का प्रयास किया जाएगा कि रेल से माल ढुलाई अन्य परिवहन साधनों से बेहतर और विश्वसनीय होने के साथ ही मितव्ययी भी है।

बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट माल ढुलाई को सरल और सुलभ बनाने के लिए व्यवसायिकों के साथ निरन्तर विचार-विमर्श कर लदान बढ़ाने के लिए प्रस्ताव प्राप्त करेगी। व्यापार उद्योग से प्राप्त किसी भी प्रस्ताव का तत्काल क्षेत्रीय स्तर पर विश्लेषण किया जाएगा और अन्य जोनल रेलवे और रेलवे बोर्ड से यदि आवश्यक हो, तो तुरंत सहायता मांगी जाएगी।

यहां की जा रही गठित

उत्तर पश्चिम रेलवे मुख्यालय जयपुर के साथ ही बीकानेर, अजमेर, जोधपुर मण्डलों मे बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट का गठन किया गया है। इस यूनिट में परिचालन विभाग, वाणिज्य विभाग, यांत्रिक विभाग, इंजीनियरिग विभाग एवं वित्त विभाग से एक-एक वरिष्ठ अधिकारी सहित 5 अधिकारी शामिल होंगे। मुख्यालय स्तर पर मुख्य माल यातायात प्रबंधक व मंडल स्तर पर वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक इन यूनिटों में समन्वयक का कार्य करेंगे।

राजस्थान : मुख्यमंत्री निवास को बम से उड़ाने की धमकी, धमकी देने वाला गिरफ्तार

जयपुर। जयपुर स्थित सीएम हाउस को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। इस तरह का एक फोन आज सवेरे पुलिस कंट्रोल रुम को किया गया।

पुलिस ने धमकी देने वाले की तलाश शुरू कर दी और पूरे शहर की पुलिस इस मामले में जुट गई। चंद ही मिनटों में धमकी देने वाले को भी धर लिया गया। अब उससे पुलिस अफसर पूछताछ कर रहे हैं। मुख्यमंत्री निवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

पुलिस ने जमवारामगढ़ के पापड़ गांव से आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। कानोता थाना पुलिस ने पापड़ गांव में दबिश देकर आरोपी को पकड़ा है। अब आरोपी को विधायकपुरी थाना पुलिस के हवाले किया गया है। जानकारी के अनुसार युवक का नाम लोकेश बताया जा रहा है। हालांकि अभी तक युवक द्वारा धमकी देने के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है।

बीकानेर में कोरोना : सिस्‍टम को अब कमर और कसनी होगी, ऐसे बन रहे हैं चिंताजनक हालात…

बीकानेर में कोरोना : सिस्‍टम को अब कमर और कसनी होगी, ऐसे बन रहे हैं चिंताजनक हालात…

राजस्थान के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604