20.6 C
Bikaner
Monday, February 6, 2023

बीकानेर शहर की 14 और कच्ची बस्तियों मे अब जारी हो सकेंगे पट्टे, यूआईटी ट्रस्ट की बैठक में डिनोटिफाईड…

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर शहर की 14 कच्ची बस्तियों के निवासियों को अब नगर विकास न्यास न्यास द्वारा पट्टे जारी किए जा सकेंगे। दीपावली के अवसर पर इन कालोनीवासियों को न्यास द्वारा यह तोहफा दिया गया है।

Ad class= Ad class= Ad class=

नगर विकास न्यास अध्यक्ष और जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई ट्रस्ट की बैठक में 14 कच्ची बस्तियों को डिनोटिफाइड करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। न्यास अध्यक्ष ने बताया कि न्यास के क्षेत्र में आने वाली सर्वेशुदा जिन कच्ची बस्तियों को डिनोटिफाई करने का निर्णय लिया गया है, इनमें अमरसिंहपुरा मेघवालान, फतीपुरा, शीतला गेट के बाहर, रानीसर बास, मोहल्ला पंचमुखा हनुमान जी मंदिर के पास बीकानेर, इंडस्ट्रियल एरिया रानी बाजार बीकानेर, गुर्जरों के कब्रिस्तान के पास, बांद्रा बास बीकानेर, प्रताप बस्ती बीकानेर, सर्वाेदय बस्ती बीकानेर, बंगला नगर, नत्थूसर गेट हरिजन बस्ती बीकानेर, भाटों का बास, हमालों की बाहर भादणियों की बगीची के पास शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन कच्ची बस्तियों को डिनोटिफाइड करने के बाद अब इन्हें सरकारी भूमि मानकर डीएलसी की 10 प्रतिशत दर पर पट्टे जारी किए जा सकेंगे।

Ad class= Ad class=

कानासर में 11 बीघा भूमि विभिन्न कार्यों के लिए आरक्षित

न्यास की बैठक में कानासर में 11 बीघा भूमि खेल मैदान, शमशान, सार्वजनिक भवन प्रयोजनार्थ तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत भूमि आवंटन के लिए आरक्षित करने का निर्णय भी लिया गया तथा इस पर निर्माण कार्य करवाने के लिए पंचायत को एनओसी जारी करने की स्वीकृति दी गई।

चकगर्बी में पुनर्वासित लोगों को मिलेगा बिजली कनेक्शन

न्यास अध्यक्ष ने सचिव नगर विकास न्यास को चकगर्बी में बसाए गए झुग्गी झोपड़ी के लोगों को विद्युत कनेक्शन के लिए बिजली विभाग को पत्र लिखने के निर्देश दिए। साथ ही यहां श्मसान भूमि के लिए एक बीघा भूमि आरक्षित करने का निर्णय भी लिया गया।

बैठक में शहर में विभिन्न कार्यों पर 28 करोड़ 38 लाख रुपये व्यय करने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। न्यास अध्यक्ष ने बताया कि बंगला नगर में सीवरेज लाइन के लिए निगम को 3 करोड रुपए व्यय करने के प्रस्ताव को सैद्धांतिक सहमति दी गई है।

न्यास अध्यक्ष भगवती प्रसाद ने कहा कि न्यास द्वारा आवंटित भूखंड पर कब्जा नहीं मिलने पर अन्य भूखंड जारी करने के प्रकरणों में त्वरित गति से कार्यवाही की जाए। उन्होंने प्राइवेट कोलोनाइजर द्वारा विकसित की गई कॉलोनियों में आरक्षित रखे गए प्लॉट बेचकर आधारभूत सुविधाएं विकसित करने की कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि न्यास आमजन का भरोसा बनाए रखते हुए यूआईटी द्वारा विकसित की गई समस्त कॉलोनियों में भी आधारभूत सुविधाएं विकसित करने की कार्रवाई प्रारंभ करें। उन्होंने अधीक्षण अभियंता को इन कोलोनियों में दीपावली से पहले पानी, बिजली, सड़क, सीवरेज, सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के संबंध में सेंक्शन जारी करने के निर्देश दिए।

दीपावली से पूर्व हो समस्त पेचवर्क, कार्य की गुणवत्ता का रखें ध्यान

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि दीपावली के मौके पर शहर के सभी ऐतिहासिक दरवाजों, सर्किल आदि पर रोशनी की समुचित व्यवस्था रहे। साथ ही दीपावली से पहले शहर के समस्त क्षेत्रों में गुणवत्तापरक पेचवर्क पूर्ण करवाना सुनिश्चित हो । उन्होंने कहा कि निगम और पीडब्ल्यूडी से एनओसी लेने के बाद ही पेचवर्क कार्य का भुगतान किया जाए।

बैठक में नगर विकास न्यास की आय बढ़ाने के विभिन्न प्रस्तावों पर भी चर्चा की गई। सचिव नगर विकास न्यास यशपाल आहूजा ने ट्रस्ट बैठक में अनुमोदन के लिए विभिन्न विकास कार्यों के प्रस्ताव प्रस्तुत किए। इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता पीएचईडी राजेश पुरोहित, अधीक्षण अभियंता नगर विकास न्यास सुरेश बेनीवाल, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी मुकेश गुप्ता, अधीक्षण अभियंता डिस्कॉम राजेन्द्र सिंह मीना सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

राजस्‍थान : 6 संभागों में अगले 3 दिन बारिश का अलर्ट, कहीं मध्‍यम तो कही होगी तेज…

बीकानेर में लोन का झांसा देकर महिलाओं से लाखों रुपयों की धोखाधड़ी, बैंककर्मियों के खिलाफ….

बीकानेर में चिकित्‍सक पर पत्‍नी ने लगाया धोखाधड़ी से जेवरात बेचने का आरोप, केस दर्ज

पायलट को लेकर खाचरियावास का बड़ा बयान, बोले- माहौल बना दिया गया है कि दोनों में रंजिश…

पायलट की दिल्‍ली “उड़ान”, सियासी सरगर्मी को ऐसे दे गए हवा…

बीकानेर में किसी का घर उजड़ने नहीं देंगे : झंवर, सड़क और पट्टों को लेकर कही ये बड़ी बात…

बीकानेर में डांडिया प्रोग्राम के दौरान चाकू मारने के मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार, एक नाबालिग निरुद्ध…

बीकानेर में वाहन चोर गिरफ्तार, मोटरसाइकिल बरामद, कोठारी अस्‍पताल के आगे से…

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles