ऑन लाइन निबंध प्रतियोगिता अगले वर्ष तक रहेगी जारी, महात्मा गांधी जयंती वर्ष कार्यक्रम…

बीकानेर Abhayindia.com राज्य सरकार की ओर से संचालित किए जा रहे कोरोना जागरुकता अभियान तहत एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से उनकी जयंती वर्ष के कार्यक्रमों को एक साल के लिए बढ़ाया गया है।

सभी स्तर के विद्यालयों में ऑनलाइन चित्रकला, निबंध लेखन एवं स्लोगन प्रतियोगिता अगले साल 2 अक्टूबर 2021 तक आयोजित किए जाएंगे। इस संदर्भ में माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन जिला परियोजना समन्वयक को निर्देश दिए है। इसके अनुसार क्षेत्राधिकारी के सभी राजकीय गैर राजकीय विद्यालयों में तीन कक्षा वर्गों (कक्षा 1 से 5, एवं 6 से 8, 9 से 12) में अलग-अलग ऑनलाइन चित्रकला, निबंध लेखन एवं स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग विषय रखें गए है।

यह रहेंगे कक्षावार विषय

कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्वयं की साफ-सफाई कैसे करें, स्वच्छता के लिए हमारे दायित्व, हमारे प्यारे बापू, कोरोना को हराना है, स्वस्थ रहने की आदतें,कोरोना हारेगा भारत जीतेगा।
इसी तरह कक्षा 6 से 8 के लिए कोरोना से सावधानी, प्रदूषण है बीमारी का कारण, पर्यावरण सुरक्षा-जीवन का आधार, कोरोना काल में जीवन, स्वच्छता के मायने एवं हमारे दायित्व, अहिंसा एवं सत्याग्रह गांधीजी के नजरिए से आदि विषय है।

कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए आपदा के साथ जीवन, कोरोना काल में विद्यार्थियों के दायित्व, महात्मा गांधी एवं बुनियादी शिक्षा, हमारी परम्परा और जल संरक्षण, पर्यावरण संतुलन एवं स्वास्थ्य और गांधी दर्शन का जीवन में महत्व रखें गए है।

संस्था प्रधान ने विद्यालय स्टाफ से विमर्श के बाद कक्षा स्तर एवं स्थानीय सामयिक आवश्यकतानुसार चित्रकला, निबंध लेखन एवं स्लोगन प्रतियोगिता के लिए शीर्षक, विषय वस्तु का निर्धारण भी किया जा सकता है। सभी मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तीनों प्रतियोगिताओं में 5 नवंबर तक कक्षा वर्गानुसार प्राप्त प्रविष्टियों की छंटनी कर तीन प्रतियोगिताओं में प्रत्येक कक्षा वर्ग से एक-एक उत्कृष्ट प्रविष्टि के सम्यक चयन के बाद 8 नवंबर तक माध्यमिक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय की मेल आइडी पर भेजनी होगी।