बीकानेर : महापौर ने दिया सफाईकर्मियों को दिवाली का तोहफा

abhayindia.com
abhayindia.com

बीकानेर abhayindia.com नगर निगम बीकानेर में कार्यरत समस्त सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए प्रतिवर्ष निगम द्वारा 1 लाख रुपये प्रति सफाईकर्मी दुर्घटना बीमा करवाया जाता है।

इस वर्ष महापौर सुशीला कँवर राजपुरोहित द्वारा सफाईकर्मियों के प्रति संवेदनशीलता दिखाते हुए वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रख कर नगर निगम में कार्यरत सभी सफाईकर्मियों की दुर्घटना बीमा को बढाकर 5 लाख रुपये कर दिया है । आज स्टार इंडिया हेल्थ इंश्युरेंस के सीनियर सेल्स मेनेजर अमजद हुसैन ने महापौर सुशीला कँवर राजपुरोहित को कर्मचारियों की बीमा पालिसी सुपुर्द की। वर्तमान में निगम में कार्यरत 1484 सफाईकर्मियों को इस बीमा में शामिल किया गया है। नवीन दुर्घटना बीमा में सफाईकर्मी की दुर्घटना होने पर ना सिर्फ मृत्यु पर बल्कि दुर्घटना के उपचार , एम्बुलेंस का खर्च, इलाज में रक्त की आवश्यकता पर रक्त की उपलब्धता हेतु सहायता , विकलांगता पर भी भुगतान किया जाएगा।

नवीन दुर्घटना बीमा में दुर्घटनावश मृत्यु होने पर 100%(5,00,000 रुपये) बीमा धन , पूर्ण स्थायी विकलांगता होने पर 150%(7,50,000 रुपये) बीमा धन, दुर्घटना होने पर परिवार के किसी एक व्यक्ति को बीमा धन का 1% यात्रा भत्ता, दुर्घटना के उपचार के दौरान रक्त की उपलब्धता के लिए 10000 रुपये , दुर्घटना होने पर एम्बुलेंस के लिए 5000 रुपये एवं आंशिक विकलांग होने पर भी बीमा धन का भुगतान किया जायेगा।

कर्मचारियों की नवीन दुर्घटना बीमा पर बात करते हुए महापौर सुशीला कँवर राजपुरोहित ने कहा की सफाईकर्मी नगर निगम के प्रमुख स्तम्भ है कोरोना जैसी महामारी के बावजूद भी सभी सफाई कर्मचारी नियमित रूप से शहर को स्वच्छ रखने का कार्य पूरी लगन एवं ईमानदारी से कर रहे है। कार्य के दौरान कई बार सफाई कर्मियों के साथ दुर्घटना हो जाती है तथा वर्तमान कोरोना जैसी महामारी को देखते हुए इन कर्मचारियों की बीमा राशी को बढ़ाया जाना जरूरी है इसलिए कर्मचारियों के दुर्घटना बीमा का नवीनीकरण कर इसकी बीमा राशी 1 लाख से बढाकर 5 लाख कर दी गयी।

 गौरतलब है की कुछ दिन पहले ही महापौर ने 2018 में नियुक्त सफाई कर्मचारियों के परिवीक्षाकाल समाप्त होने पर उन्हें स्थायी नियुक्ति दी थी और अब 5 लाख की नवीन दुर्घटना बीमा करवाई गयी है जिससे महापौर की सफाईकर्मियों के प्रति संवेदनशीलता साफ़ नजर आती है।

सफाई कर्मचारी नगर निगम की नींव हैं इनके स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के प्रति कार्य करना मेरी नैतिक जिम्मेदारी है। निगम की मुखिया होने के नाते कर्मचारियों के हित में किये जाने वाले सभी यथा संभव कार्यों के लिये मैं सदैव तत्पर हूँ।

SHARE