लोकसभा चुनाव : 20 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय, 5 पर चल रहा मंथन

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव में प्रदेश की 25 सीटों में से 20 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के सिंगल नाम तय कर लिए हैं, जबकि शेष 5 सीटों पर आज-कल में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में फाइनल हो जाएंगे। प्रदेश की 20 सीटों पर सिंगल नाम रविवार को हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में तय किए गए।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी वॉर रूम में आयोजित होने वाली बैठक में शेष पांच सीटों पर दावेदारों के नामों पर फाइनल मंथन करेंगे। इसके बाद सभी 25 सीटों पर सिंगल नाम शॉर्ट लिस्ट होगी। फिर ये लिस्ट सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को भेजी जएगी, जहां इन नामों पर मुहर लग जाएगी।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि जिन 20 सीटों पर सिंगल नामों पर सहमति बनी है, उनमें विधायकों और पूर्व प्रत्याशियों के नाम भी शामिल हैं स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कई ऐसी सीटों पर भी चर्चा हुई, जो पार्टी के लिए सिरदर्दी का कारण बनी हुई है। इनमें जयपुर, अजमेर, जैसलमेर-बाड़मेर, चूरू और टोंक सवाई माधोपुर सीट शामिल है। इन सीटों पर आज फिर से मंथन होगा। चूरू और टोंक सवाई माधोपुर सीट पर अल्पसंख्यक समाज के नेताओं ने दावेदारी जता रखी है। ऐसे में दोनों में से एक सीट पर अल्पसंख्यक उम्मीदवार को मैदान में उतारा जा सकता है।

पार्टी सूत्रों की मानें तो टोंक सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़, राजसंमद, भीलवाड़ा, कोटा, और झालावाड़ सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा पहले चरण के मद्देनजर पहले ही हो सकती है। इन सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया 2 अप्रेल से शुरू होगी और यहां मतदान 29 अप्रेल को होगा।

By-Suresh Bora