Home trending प्रीडीएलएड की फर्जी वेबसाइट बनाई, विभाग ने कराई एफआईआर दर्ज…

प्रीडीएलएड की फर्जी वेबसाइट बनाई, विभाग ने कराई एफआईआर दर्ज…

बीकानेर Abhayindia.com शिक्षा विभाग के तत्वावधान में प्रस्तावित प्रीडीएलएड. परीक्षा 2020 के लिए फर्जी वैबसाइट बनाकर युवा आशार्थियों को बरगलाने और उनसे रुपए ऐंठने का मामला सामने आया है।

शिक्षा विभाग ने उक्त लोगों के  खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि कतिपय लोगों ने प्री डीएलएड परीक्षा 2020 से सम्बन्धित फर्जी वेबसाइट एवं फेसबुक पेजेज बना लिए थे, मामला संज्ञान में आने पर तत्काल कड़ा कदम उठाकर जिला शिक्षा अधिकारी (विधि), प्रारम्भिक शिक्षा, जयपुर को पुलिस की साईबर सैल में एफ.आई.आर. दर्ज करवाकर कार्यवाही करवाने के निर्देश जारी किए है।

प्रथम दृष्टया तहकीकात करने पर पाया गया कि प्रीडीएलएड के नाम से डोमेन रजिस्टर्ड करके कोई वेबसाइट बनायी गई है। इसके टाईटल में 2020 प्रदर्शित है जबकि इस वैबसाइट का नोडल एजेन्सी से दूर तक भी कोई सम्बन्ध नहीं है। डोमेन रजिस्टर कराने वालों की ओर से ऑफीशियल शब्द का भी इस्तेमाल किया गया है।

आशार्थियों को किया गुमराह… 

शिक्षा निदेशक ने बताया कि फर्जी वेबसाइट बनाने वालों ने ऐसा करके न केवल युवा आशार्थियों को गुमराह किया जा रहा है बल्कि प्रीडीएलएड परीक्षा के लिए अधिकृत शासकीय व्यवस्थाओं को धता बताकर अनाधिकृत रूप से प्रीडीएलएड की अधिकृत वैबसाईट का कटेन्ट चुराकर तथा तोड़ मरोड कर इस फर्जी वेबसाइट पर सूचनाएं दर्शायी गई हैं।

इसमें नोडल एजेन्सी ने निर्धारित कार्यक्रम सेे इतर फर्जी कलैण्डर प्रस्तुत किया गया है। इतना ही नहीं टेस्ट सिरीज के नाम से राज्य के निर्दोष युवा आशार्थियों से धनराशि वसूलेने की बड़ी साजिश रची गयी है। शासकीय स्तर पर संचालित इस परीक्षा के लिए फर्जी फेसबुक आईडी  से पेज भी बना डाला।

दो अधिकृत वेबसाइट

इस प्रकार एक बडी साजिश एवं घोटाले की बू पूरे प्रकरण में आती है। सम्पूर्ण परिस्थितियां जांच का विषय हैं। उन्होंने बताया कि यह कृत्य विभाग की छवि को धूमिल करके युवा आशार्थियों से धनराशि वसूली का काला कारनामा प्रतीत होता है। प्री डीएलएड परीक्षा 2020 के लिए  https://predeled.in  and https://predeled.com दो अधिकृत वेबसाइट है इनके अतिरिक्त कोई भी वैबसाइट और फेसबुक पेज यदि सामने आता है तो निश्चित तौर पर वह फर्जी, अनाधिकृत और कूट रचित है। ऐसी वेबसाइट और फेसबुक पेजे का परीक्षा एजेन्सी (समन्वयक, प्री डी.एल.एड). के कार्यालय से कोई सम्बन्ध नहीं है।

विभागाध्यक्ष ने यह भी बताया कि समन्वयक की ओर से आशार्थियों,परीक्षार्थियों को आगाह करते हुए अधिकृत वेबसाइट पर भी नोटिस जारी किया गया है। आशार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा आवेदन से लेकर प्रवेश तक की समस्त प्रक्रिया की अद्यतन जानकारी के लिए अधिकृत वेबसाइट को ही नियमित रूप से विजिट करते रहें तथा अन्य फर्जी वेबसाइट पर ध्यान न दें।

 

Preview YouTube video कलक्टर का दिल हुआ गार्डन- गार्डन, पार्कों का किया निरीक्षण

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604