कलक्टर ने जिम्मेदारों से पूछा,बताओं कितनों के खिलाफ की कार्यवाही

बीकानेर Abhayindia.com कोरोना आपदा से निपटने के लिए किए जा रहे बंदोबस्तों की बुधवार को हुई समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर नमित कुमार मेहता ने हालातों का ब्यौरा लिया।

उन्होंने कोरोना संक्रमित रोगियों के होम आईसालेशन की जानकारी लेते हुए एरिया और उपखंड मजिस्ट्रेटों से पूछा कि कितने लोगों ने होम आईसोलेशन के नियमों का उल्लंघन किया है, कितनों के खिलाफ कार्रवाई हुई है? कलक्टर के इस सवाल पर जिम्मेवार अधिकारी एक दूसरे की बगले झांकने लगे।

क्योंकि जिलेभर में होम आइसोलशन नियमों के उल्लंघन के मामलों में कार्रवाई का आंकड़ा शून्य है। अफसरों के रवैये को भांपकर जिला कलक्टर ने जोर देकर कहा कि नियमों की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करना सुनिश्चित किया जाए, जब तक कार्यवाही नहीं होगी, लोग नियमों का उल्लंघन करते रहेंगे। उन्होंने क्वारंटाइन सेंटर व कोविड केयर सेन्टर को स्वच्छ एवं साफ रखने का निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर बने कोविड केयर सेन्टर में अगर कोई भी रोगी नहीं है, तो उन्हें बंद न रखकर, उनकी नियमित सार संभाल की जाए। ब्लॉक मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के कोविड केयर सेन्टर का भौतिक निरीक्षण करते हुए इनमें दी गई सुविधाओं की रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिला कलक्टर ने कोविड से संबंधित सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतों की समीक्षा करने पर उन्हें बताया गया कि पीबीएम अस्पताल से जुड़ी एक शिकायत है, जिसका समाधान कर दिया जाएगा।

उन्होंने पीबीएम अधीक्षक को निर्देश दिए कि सुपर स्पेशिलिटी कोविड सेन्टर में चिकित्सक सहित अन्य स्टॉफ की ड्यूटी रोस्टर से लगाई जाए। ड्यूटी रोस्टर का चार्ट बनाकर,उपलब्ध कराएं ताकि औचक निरीक्षण किया जा सके। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान ड्यूटी पर स्टॉफ नहीं मिला तो, उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने पीबीएम अस्पताल के यूनिट हैड की जानकारी देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड केयर सेन्टर में अटण्डेट और सफाई कर्मी रखने की स्वीकृति जारी की गई है।

अधीक्षक अपने स्तर पर इनको लगाकर, कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्था में सुधार करें। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी, एडीएम सिटी सुनीता चैधरी, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डॉ.मोहम्मद सलीम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.बी.एल.मीना सहित कोविड एरिया मजिस्ट्रेट व ब्लॉक मजिस्ट्रेट उपस्थित थे।

ऑक्सीजन सिलेण्डरों का रखें भंडारण…

कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला कलक्टर ने सीएमएचओं डॉ.बीएल मीणा को निर्देश दिए है कि जिला मुख्यालय से लेकर ब्लॉक स्तर के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन सिलेण्डरों का पर्याप्त भंडारण रखा जाए और ऑक्सीजन सिलेण्डरों की आपूर्ति बाधित नहीं होनी चाहिए, स्वास्थ्य केन्द्रों पर कम से कम 25 से 30 भरे हुए बड़े आक्सीजन सिलेण्डर रखे जाए।

तो काटे जाए चालान…

जिला कलक्टर ने कहा कि कोरोना की चैन तोडऩे के लिए आवश्यक है कि जब भी घर से बाहर निकले, मास्क लगाए। उन्होंने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन मीना से पूछा कि बिना मास्क पहने कितने लोगों के चालान काटे गए। उन्होंने कहा कि मास्क लगाने की काफी समझाईश की जा चुकी है। पुलिस अब बिना मास्क लगाए जो भी मिले,उसके चालान काटे।

उन्होंने शहर में कोविड व्यवस्था में लगे एरिया मजिस्ट्रेट से भी कहा कि वे भी मास्क नहीं लगाने वालों के चालान काटे। उन्होंने कहा कि दफ्तरों में भी कर्मचारी व अधिकारी मास्क लगाकर, ही प्रवेश करें। जो सरकारी कर्मचारी बिना मास्क पाए जाते तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604