22.3 C
Bikaner
Sunday, February 5, 2023

बीकानेर को मिलेगा नया टूरिज्म डेस्टिनेशन, संभागीय आयुक्त ने किया निरीक्षण

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर के नापासर स्थित वन विभाग की जमीन को इको टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है। जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से करीब 7 किलोमीटर की दूरी पर नापासर रोही में स्थित वन विभाग की करीब 1000 हेक्टेयर जमीन पर डजर्ट सफारी सहित अन्य एडवेंचर्स गतिविधियां विकसित करने के लिए कार्य किया जा रहा है।

Ad class= Ad class= Ad class=

इस क्रम में संभागीय आयुक्त डॉ नीरज के पवन ने उप वन सरंक्षक रंगास्वामी ई एवं वन विभाग की टीम के साथ मिलकर रविवार को नापासर वन खंड का दौरा किया। उप वन संरक्षक बताया कि रंगास्वामी ई ने बताया कि इको टूरिज्म सेंटर में वाकिंग ट्रेक, इको नॉलेज ट्रेन्स, स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट के लिए गाइडेड विजिट, धोरों पर कल्चरल नाइट्स व अन्य एडवेंचर एक्टिविटीज विकसित करने के साथ-साथ इसे कैमल फेस्टिवल के दौरान ऊंट दौड़ आदि के आयोजन मे भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां घुड़दौड़ घुड़सवारी, कैमल सफारी जैसी गतिविधियां भी विकसित की जाएंगी।

Ad class= Ad class=

उपवन संरक्षक ने बताया कि संभागीय आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान इस वन क्षेत्र में उपलब्ध स्थानीय फ्लोरा और फौना की सराहना की और कहा कि इस क्षेत्र को टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किए जाने से बीकानेर के टूरिज्म को एक नया आयाम मिल सकेगा। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने वन क्षेत्र में लगभग 10 किमी की ट्रेकिंग की और यहाँ मौजूद फ्लोरा और फौना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने यहाँ वॉच टावर, ट्रैकिंग प्वाइंट विश्राम गृह आदि बनाने की आवश्यकता जताई ।

आपको बता दें कि जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने इको टूरिज्म के लिए इस स्पाट को चिन्हित कर वन एवं पर्यटन विभाग को यहां सफारी सहित अन्य इको फ्रेंडली गतिविधियों को शुरू करने के निर्देश दिए थे।

भीड़ देखकर वसुंधरा राजे ने कहा- मैंने सोचा था बोलूंगी नहीं, लेकिन माइक तो…

बीकानेर में वसुंधरा राजे ने दिए सियासी बदलाव के संकेत, कहा- समय एक सा नहीं रहता, उतार चढाव…

बीकानेर शहर की 14 और कच्ची बस्तियों मे अब जारी हो सकेंगे पट्टे, यूआईटी ट्रस्ट की बैठक में डिनोटिफाईड…

राहुल गांधी ने गहलोत सरकार को चेताया, कहा- तो मैं खिलाफ हो जाऊँगा…

बीकानेर में चिकित्‍सक पर पत्‍नी ने लगाया धोखाधड़ी से जेवरात बेचने का आरोप, केस दर्ज

पायलट को लेकर खाचरियावास का बड़ा बयान, बोले- माहौल बना दिया गया है कि दोनों में रंजिश…

पायलट की दिल्‍ली “उड़ान”, सियासी सरगर्मी को ऐसे दे गए हवा…

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles