20.1 C
Bikaner
Wednesday, February 1, 2023

अंतरराष्ट्रीय विजिटर लीडरशिप प्रोग्राम के लिए बीकानेर के भुवनेश का हुआ चयन, अमेरिका में…

Ad class= Ad class= Ad class= Ad class=

बीकानेर Abhayindia.com अमेरिकी एम्बेसी की ओर से अंतरराष्ट्रीय विजिटर लीडरशिप प्रोग्राम के लिए बीकानेर के भुवनेश गहलोत का चयन किया गया है। 1 अगस्त से चार सप्ताह तक अमेरिका में चलने वाले ‘स्पोर्ट्स फ़ोर डेवेलोपमेंट: प्रेवेंटिंग सबस्टानस अब्यूस अमोंग यूथ’ कार्यक्रम के लिए पूरे देश से चार प्रतिभागियों का अमेरिका के लिए चयन हुआ है। जिसमें राजस्थान से एकमात्र भुवनेश गहलोत का चयन किया गया है। गहलोत अभी नोएडा में ड्रिबल अकादमी में हेड कोच पद पर कार्यरत है तथा 30 जुलाई को दिल्ली से अमेरिका रवाना होंगे।

Ad class= Ad class= Ad class=

चयन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए भुवनेश ने बताया कि उनका चयन पूरे देश में अमेरिकी एम्बेसी की ओर से आयोजित परीक्षा के बाद हुआ है। आईवीएलपी अमेरिकी सरकार का एक फोरेन ओपिनियन लीडर्स के लिए प्रतिष्ठित एक्सचेंज कार्यक्रम है, जिसके अंतर्गत अमेरिका में उन्हें वाशिंगटन डीसी, मैरीलैंड, न्यूयॉर्क, ओहियो जैसे अलग-अलग शहरों में चल रहे खेल, फिटनेस और शिक्षा के कार्यक्रम से रूबरू करवाने के साथ गैर सरकारी संगठन और फाउंडेशन कैसे काम करते है उनसे परिचित करवाया जाएगा। इसके अलावा वहां पर स्कूल एवं कॉलेज में चल रहे बास्केटबॉल कार्यक्रमों में शामिल होने तथा सीखने का मौका मिलेगा।

Ad class= Ad class=

साथ ही किस तरह से स्पोर्ट्स या फिटनेस प्रोग्राम की हेल्प से कम्युनिटी गेप को कम किया जाए और लोकल आबादी के यूथ को किस तरह से गलत सेवन (जैसे ड्रग्स या अल्कोहल) या गलत कामों से दूर रखा जाए इसे परिचित करवाया जाएगा। वहाँ पर एनजीओ और फाउंडेशन यूथ का पार्टीर्सिपेशन स्पोर्ट्स, फिजिकल फिटनेस और एकेडमिक्स में बढाने के लिए कैसे काम करते है। किस तरह से स्पोर्ट्स प्रोग्राम्स को मैनेज करते हैं और फंड रेज करते हैं जिससे स्पोर्ट्स और फिटनेस कल्चर को बढ़ावा मिले इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी।

भुनवेश ने कहा कि इस यात्रा से उन्हें बास्केटबॉल के जाने माने और एनबीए के नामी खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स के फाउंडेशन- लेब्रोन जेम्स फैमिली फाउंडेशन आइ प्रोमिस स्कूल के गरीब और पिछड़े हुए बच्चों की शिक्षा, फिसिकल हेल्थ और स्पोर्ट्स में सहायता करता है वहाँ के प्रोग्राम से भी परिचित होने का एवं बास्केटबॉल प्रशिक्षण के बारे में सीखने का मौका मिलेगा।

भुवनेश के चयन पर खेल लेखक मनोज व्यास, मनीष जोशी, वरिष्ठ खेल समीक्षक आत्माराम भाटी, जनसम्पर्क विभाग के सहायक निदेशक हरि शंकर आचार्य, महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के खेल निदेशक यशवंत गहलोत, शारीरिक शिक्षक संघ प्रदेशाध्यक्ष धुमल भाटी, संजय पुरोहित, पूर्व पार्षद शंभु गहलोत, जुगल व्यास, किशन भाटी, उज्ज्वल जैन, सांवरलाल, नन्द लाल, राज कुमार, श्याम सुंदर गहलोत व सुशील सहित खेल प्रेमियों ने बधाई देते हुए भुवनेश के चयन को बीकानेर ही नहीं, बल्कि पूरे राजस्थान के लिए उपलब्धि बताया।

Abhay India
Abhay Indiahttps://abhayindia.com
बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: [email protected] : 9829217604

Related Articles

Latest Articles