बीकानेर : मनरेगा कार्यस्थल पर श्रमिक नदारद, बीडीओ को नोटिस

abhayindia.com
abhayindia.com

बीकानेर abhayindia.com जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत जरूरतमंद को रोजगार देने के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्थायी आधारभूत संरचनाएं विकसित की जाएं। गौतम ने शुक्रवार को नौरंगदेसर, गुसाईसर और सैरुणा में महात्मा गांधी नरेगा के तहत चल रहे कार्यों का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को ये निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि मनरेगा के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ-साथ व्यक्तिगत लाभ योजना के कार्य और स्थायी आधारभूत संरचनाएं बने। गौतम ने कहा कि वर्षा जल संग्रहण संरचनाओं का अधिकाधिक निर्माण और पुररूद्धार हो जिससे आगामी मानसून में इन संरचनाओं को उपयोग हो सके और मानसून का जल संग्रहित हो सके। उन्होंने श्रमिकों से कहा कि निश्चित समय में निर्धारित कार्य पूर्ण करें जिससे वेज रेट बेहतर आ सके।
निरीक्षण के दौरान गौतम ने कार्यस्थल पर अनुपस्थित रहे मजदूरों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यस्थल पर संबंधित जेटीओ, विकास अधिकारी तथा सहायक अभियंता मजदूरों की उपस्थिति का नियमित निरीक्षण करें और उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज करवाएं।

बीकानेर : रांका ट्रस्ट का सेवा कार्य लगातार जारी

कार्यस्थल पर श्रमिक मिले अनुपस्थित
गौतम जब नौरंगदेसर स्थित तलाई से मिट्टी निकालने व पायतन सुधार कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे तो कार्यस्थल पर श्रमिक अनुपस्थित थे। गुसाईंसर में भी सुराणा तलाई के खुदाई एवं पायदान सुधार कार्य को देखने पहुंचे तो वहां भी कार्यस्थल पर 30 मजदूर उपस्थित नहीं थे। साथ ही 27 और 29 मई की उपस्थिति भी मस्टररोल में दर्ज नहीं की गई।
जिला कलेक्टर ने नौरंगदेसर में राणा तलाई खुदाई और पायतन सुधार का कार्य देखा। यहां पर भी मजदूर कार्य पर उपस्थित नहीं थे। इस पर गौतम ने कहा कि इस तरह की स्थिति बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

गौतम ने बीकानेर और डूंगरगढ पंचायत समित को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मेटो को तत्काल प्रभाव से ब्लैक लिस्टेड करने और कनिष्ठ तकनीकी सहायक को नौरंगदेसर और गुसाईंसर से तत्काल प्रभाव से हटा कर दूसरी ग्राम पंचायत आवंटित करने के निर्देश दिए।

बीकानेर : मकान में मिला बुजुर्ग प्रोफेसर का शव, कोरोना जांच होगी…

बीकानेर : पश्चिम बंगाल मालदा के लिए 1183 श्रमिकों को लेकर विशेष ट्रेन रवाना

बीकानेर : निर्जला एकादशी और पूनरासर मेले पर रहेगा स्थानीय अवकाश

राजस्थान में 91 नए कोरोना पॉजिटिव केस आए सामने, आंकड़ा 8100 पार

गौतम ने कनिष्ठ तकनीक सहायक को अनुबंध सेवाएं समाप्त करने के सम्बंध में अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि यदि भविष्य में किसी भी प्रकार की कोताही पाई गई तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। गौतम ने कहा कि कार्यस्थल पर पेयजल, छाया आदि की उचित व्यवस्था हो। निरीक्षण के दौरान अभियंता मनरेगा मनीष पूनिया भी उपस्थित थे।

बीकानेर : इम्युनिटी बूस्टर किट वितरण का सिलसिला जारी

बीकानेर में अभी-अभी आई राहत की खबर, परकोटा क्षेत्र के 210 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव…

1 लाख 85 हजार श्रमिक कार्यरत
गौतम ने बताया कि जिले में वर्तमान में महात्मा गांधी नरेगा के तहत 1 लाख 85 हजार 624 श्रमिक कार्यरत है। लूणकरनसर में सर्वाधिक 40 हजार 537 तथा पांचू में सबसे कम 20 हजार 674 श्रमिक इसके तहत नियोजित है।
SHARE
https://abhayindia.com/ बीकानेर की कला, संस्‍कृति, समाज, राजनीति, इतिहास, प्रशासन, धोरे, ऊंट, पर्यटन, तकनीकी विकास और आमजन के आवाज की सशक्‍त ऑनलाइन पहल। Contact us: abhayindia07@gmail.com : 9829217604