प्रशासन शहरों के संग अभियान : 15 जुलाई से वार्डवार लगेंगे शिविर, सीएम गहलोत ने नए प्रारूप के साथ अभियान शुरू करने के लिए…

Rajasthan CM Ashok Gehlot
Rajasthan CM Ashok Gehlot

जयपुर Abhayindia.com मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश के सभी नगर निकायों में प्रशासन शहरों के संग अभियान के शिविर 15 जुलाई से वार्डवार लगेंगे। इनमें मौके पर ही सभी तरह की प्रशासनिक प्रक्रिया पूरी करते हुए पट्टों का वितरण किया जाएगा। गहलोत ने इन शिविरों की संपूर्ण तैयारियां शीघ्र ही पूरी करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है।

गहलोत गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास पर प्रशासन शहरों के संग अभियान की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला कलक्टर वार्डवार लगने वाले शिविरों की सतत निगरानी सुनिश्चित करें। हर शिविर में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट, सिटी मजिस्ट्रेट, तहसीलदार सहित उच्च अधिकारियों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाए। शिविरों में आमजन को अनावश्यक परेशानी नहीं होनी चाहिए। शिविरों में पट्टे बनाने सहित अन्य कार्य पारदर्शिता के साथ किए जाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि शिविर संबंधित वार्ड के सामुदायिक केंद्र या आमजन के लिए सुगम स्थान पर ही लगाए जाएं।

पार्षदों के लिए आयोजित होंगी कार्यशालाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिविरों में सांसदों, विधायकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए उन्हें शिविरों की सूचना उपलब्ध कराई जाए। साथ ही अभियान शुरू करने से पूर्व नगर निकायों के पार्षदों के लिए कार्यशालाएं आयोजित कराने के निर्देश दिए। इनमें उन्हें अभियान की संपूर्ण जानकारी के साथ नए प्रारूप और राज्य सरकार द्वारा किए गए सरलीकरण और छूटों की जानकारी से अवगत कराया जाए, ताकि पार्षद अपने क्षेत्र के लोगों को पट्टे दिलाने में मदद कर सकें।

शिविरों की नियमित समीक्षा करें उच्चाधिकारी

गहलोत ने अभियान से संबंधित विभागीय उच्च अधिकारियों को शिविरों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त निकायों में अधिकारी-कर्मचारी पारदर्शिता, संवेदनशीलता से आमजन की समस्याओं का समाधान कर दायित्वों का निर्वहन करें। निकायों के अधिकारी आमजन को पट्टों के फायदों के बारे में भी बताए।

जारी किए गए 3 लाख से अधिक पट्टे

प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास एवं आवासन विभाग कुंजीलाल मीणा ने प्रस्तुतीकरण देते हुए अभियान के दौरान जारी किए गए पट्टों सहित अन्य कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रशासन शहरों के संग अभियान-2021 में 3 लाख 36 हजार 61 पट्टे जारी किए जा चुके हैं।

इस अवसर पर स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल, मुख्य सचिव ऊषा शर्मा, यूडीएच सलाहकार जी. एस. संधू, प्रमुख सचिव वित्त अखिल अरोरा, जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त रवि जैन, स्वायत्त शासन सचिव जोगाराम, स्थानीय निकाय निदेशक हृदेश शर्मा, जयपुर नगर निगम ग्रेटर आयुक्त महेन्द्र सोनी एवं नगर निगम हैरिटेज आयुक्त अवधेश मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

संपादकीय : “अभय इंडिया” की स्‍थापना का बेमिसाल एक दशक, निष्‍पक्ष पत्रकारिता के बूते किया 11वें वर्ष में प्रवेश…