Sunday, May 5, 2024
Homeराजस्थानप्रतिभावान बालिकाओं को सरकार पुरस्कार स्वरूप देगी 21 हजार रुपए

प्रतिभावान बालिकाओं को सरकार पुरस्कार स्वरूप देगी 21 हजार रुपए

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। राज्य और जिला स्तर पर निश्चित स्थान तक निर्धारित कट ऑफ अंक या अधिक अंक प्राप्त करने वाली एकल अथवा द्विपुत्री प्रतिभावान बालिकाओं को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा विशेष रूप से योग्यता पुरस्कार दिया जाएगा। योग्यता पुरस्कार 2017 के लिए बालिकाएं बोर्ड कार्यालय में 4 जून 2018 तक आवेदन कर सकती हैं।

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि बालिका शिक्षा एवं योग्यता को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य की ऐसी सभी प्रतिभाशाली बालिकाएं जो अपने परिवार की एक मात्र संतान हैं या परिवार में दो संतानें हैं और दोनों ही पुत्रियां हैं या तीन पुत्रियां हैं जिनमें से एक पुत्री के बाद दो जुड़वा पुत्रियां हैं, उन्हें राज्य सरकार इस योजना के तहत पुरस्कृत करेगी। उन्होंने बताया कि माध्यमिक परीक्षा 2017 में राज्य स्तर पर 581 कट ऑफ प्राप्त करने वाली बालिकाओं को राज्य सरकार द्वारा 21 हजार रुपये, माध्यमिक (व्यावसायिक) परीक्षा में राज्य स्तर पर 568 और प्रवेशिका परीक्षा में राज्य स्तर पर 530 कट ऑफ अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को 21-21 हजार रुपये पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जायेगा। इसी तरह उच्च माध्यमिक परीक्षा विज्ञान में 484, वाणिज्य में 471 तथा कला में 475 तथा वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 442 कट ऑफ अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को 31-31 हजार राशि रुपये से पुरस्कृत किया जाएगा।

देवनानी ने बताया कि बोर्ड की परीक्षाओं में जिला स्तर पर कट ऑफ अंक प्राप्त करने वाली ऐसी बालिकाओं को 5-5 हजार राशि रूपये से पुरस्कृत किया जाएगा। बोर्ड की वेबसाईट पर जिले वार कट ऑफ अंक उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि इन पुरस्कारों के लिए आवेदन पत्र का प्रारूप, शपथ पत्र का प्रारूप एवं आवश्यक निर्देश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की वेबसाईट  www.rajeduboard.rajasthan.gov.in  से डाउनलोड कर प्राप्त किये जा सकते हैं। बालिकाएं अपना आवेदन निदेशक (शैक्षिक) माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान, अजमेर को भेज सकती हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular