Sunday, May 19, 2024
Hometrendingआरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी बीकानेर में प्लेसमेंट शिविर का आयोजन

आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी बीकानेर में प्लेसमेंट शिविर का आयोजन

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर abhayindia.com आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी बीकानेर अपने विद्यार्थियों को सैद्धांतिक और व्यवहारिक ज्ञान देने के साथ.साथ उनके प्लेसमेंट के लिए भी पूर्ण व्यवस्था करता है। इसके लिए विद्यार्थियों को एक के बाद एक कई अवसर उपलब्ध करवाए जाते हैं।

इसी क्रम में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस द्वारा आरएनबी ग्लोबल यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों का चयन अपनी कंपनी के लिए विभिन्न पदों के लिए किया गया। करीब 20 विद्यार्थियों ने इस प्लेसमेंट शिविर में भाग लिया। इनमें मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एबैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन एबैचलर ऑफ कॉमर्स और अन्य क्षेत्रों में विशेषज्ञता का अध्ययन कर रहे विद्यार्थी शामिल थे।

उन्होंने प्लेसमेंट की प्रक्रिया में अपनी रुचि व्यक्त की और इस ख्याति प्राप्त कंपनी में नौकरी ज्वाइन करने के लिए अपनी इच्छा व्यक्त की। इस शिविर में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों जैसे विक्रय, व्यवसाय, विकास, मार्केटिंग तथा कम्युनिकेशन जैसे क्षेत्रों के लिए विशेषज्ञ व्यक्तियों का चुनाव किया गया।

शिविर की शुरुआत में विद्यार्थियों को मानव संसाधन के बारे में संक्षेप में बताया गया और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के प्रोफाइल की जानकारी दी गई। इसके बाद उन्हें विद्यार्थियों की जॉब प्रोफाइल के बारे में बताया गया। विद्यार्थियों ने कई तरह के प्रश्न पूछ कर अपनी जिज्ञासा शांत की और उसके पश्चात प्रत्येक विद्यार्थी का व्यक्तिगत साक्षात्कार आयोजित किया गया। कंपनी की मानव संसाधन विभाग की तरफ से आए हुए विशेषज्ञों ने इस साक्षात्कार लिया।

उन्होंने साक्षात्कार के बाद आरएनबी ग्लोबल विश्वविद्यालय के छात्रों के प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त की और बीमा उद्योग के लिए आवश्यक योग्यता धारी विद्यार्थियों के उपलब्ध होने पर संतोष व्यक्त किया। प्रतिभागी विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय के प्रति अपना आभार व्यक्त किया कि विश्वविद्यालय ने ऐसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों को निरंतर विश्वविद्यालय कैंपस में लाने का कार्य किया है जिससे विद्यार्थियों की सही समय पर प्लेसमेंट में सहायता मिलती है। साथ ही उनमें व्यक्तिगत साक्षात्कार की कला को विकसित करने में भी सहायता मिलती है।  इससे विद्यार्थियों को स्वयं का मूल्यांकन करने में भी मदद मिली जो कि वर्तमान व्यवसायिक जगत में बहुत ही महत्वपूर्ण है।

कुल मिलाकर यह प्लेसमेंट यूनिवर्सिटी के लिए एक बहुत बड़ा मील का पत्थर साबित हुआ। इसी कड़ी में आगे और भी कई कंपनियों के विश्वविद्यालय आने की संभावना है। इस संबंध में विश्वविद्यालय का प्लेसमेंट विभाग निरंतर कार्य कर रहा है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular