Wednesday, May 8, 2024
Homeबीकानेरसफलता का मंत्र सतत् अध्ययन, अभ्यास व लक्ष्य की साधना - थानवी

सफलता का मंत्र सतत् अध्ययन, अभ्यास व लक्ष्य की साधना – थानवी

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर abhayindia.com विद्यार्थी जीवन में सफलता पाने का मंत्र सतत् अध्ययन अभ्यास व लक्ष्य की पूर्ण साधना है। यही साधना का राजमार्ग है जिन पर चल कर हर युवा सफल हो सकता है। उक्त उदगार महाविद्यालय सभागार में राजस्थान प्रशासनिक अधिकारी सहकारिता विभाग में कार्यरत भरत थानवी ने राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरे दिन आयेजित कार्यक्रम में छात्राओं के समक्ष व्यक्त किए।

थानवी ने छात्राओं को केरियर संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि हमें अध्ययन करना क्यो आवश्यक है क्योंकि यही साधनावस्था है जहॉ से जीवन की हर सफलता की मंजिल प्राप्त की जा सकती है। उन्होने कहा कि, सफलता के लिए हमें अपनी क्षमता लक्ष्य तथा व्यक्तित्व विकास को पूर्णता तक पहूॅचाना होगा जिसके अध्ययन की निरन्तरता अत्यावश्यक है। सुनने की जिज्ञासा लिखने का सतत् अभ्यास मनोयोग पूर्वक अध्ययन का नियमित दुहरान ही हमें जीवन में इच्छित करियर प्रदान कर सकता है।

कार्यक्रम समन्वयक व एन.एस.एस  इकाई प्रभारी मुकेश बोहरा ने भरत जी के जीवन संधर्ष को रेखंाकित करते हुए उनके सामाजिक सरोकारों को मंच के माध्यम से रखा। कम्प्यूटर विभागाध्यक्ष रामकुमार व्यास ने भी अपने अनूभवों को साझा किया। एन.एस.एस अधिकारी डॉ. सीमा भट्ट गोस्वामी तथा डॉ. अनीता मोहे भारद्वाज ने मुख्य अतिथि का आभार व्यक्त किया।

राष्ट्रीय योजना शिविर के दूसरे दिन की अन्य गतिविधि के तहत छात्राओं के एक समूह ने महाविद्यालय परिसर में आयोजित श्रमदान गतिविधि में भाग लेते हुए महाविद्यालय परिसर कक्षा-कक्षों, हॉल उद्यान गलियारे इत्यादि क्षेत्र की साफ सफाई की वही अन्य छात्राओं के समूह ने मुरलीधर व्यास नगर स्थित पुण्यानंद जी आश्रम के सामने स्थित कच्ची बस्ती में छात्राओं ने सघन संपर्क करते हुए उनके जीवन शैली को परखा तथा उनके स्वास्थ्य संबधी रख रखाव पोषण यंुक्त भोजन तथा प्राथमिक चिकित्सा के बारे में जानकारिया दी।

इन गतिविधियों के कुशल क्रियान्वय में प्रवक्ता नरेन्द्र शर्मा, रविकान्त व्यास, डॉ. धनश्याम व्यास, पंकज पणिया इससे पूर्व महाविद्यालय मैदान में रस्सा-कशी, खो-खो, क्रिकेट इत्यादी के फाईनल मैच खेल प्रभारी मुकेश बोहरा, सहप्रभारी महेश पुरोहित, प्रवक्ता नरेन्द्र शर्मा इत्यादी के नेतृत्व निर्देशन में खेले गए।

अलग-अलग फाईनल मैचों के क्रम में क्रिकेट का फाईनल मैच जय मॉं ग्रुप व गोल्डन स्टार के बीच खेला गया। जय मॉ ग्रुप ने पहले खेलते हुए 55 रन बनाये जिसके जवाब में गोल्डन स्टार टीम 20 रन ही बना सकी। इस तरह जय मॉ ग्रुप ने यह मैच 30 रनों से जीत लिया। खेल प्रभारी मुकेश बोहरा ने बताया कि इसी प्रकार चम्मच-दौड के फाइनल मैच की विजेता बी.सी.ए पार्ट सैकण्ड की छात्रा सलोनी पारीक रही वही उपविजेता बी.सी.ए पार्ट फस्ट की कीर्ति सोलंकी रही। तीन टांग की फाइनल स्वर्धा मै अपने दम-खम के बूते बी.ए अतिम वर्ष की छात्रा ऋतु हर्ष व अंतिमा व्यास प्रथम रही वही बी.एस.सी पार्ट प्रथम की छात्रा कोमल पंवार व फिरदौस ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

कम्प्यूटर विभागाध्यक्ष रामकुमार व्यास ने बताया कि एकल-दौड के फाइनल मैच में फर्राटा भरते हुए बी.सी.ए पार्ट तृतीय वर्ष की छात्रा शिवानी पुरोहित ने प्रथम स्थान प्राप्त किया वहीं बी.ए पार्ट प्रथम की अन्नपूर्णा जोशी ने द्वितीय स्थान प्राप्त होने का गौरव हासिल किया।

रस्सा-कस्सी के फाईनल मैच में छात्राओं ने अपने साथियों के दम-खम के बूते अपनी अपनी टीम को जितानेे के लिए जी जान लगा दी। अने खेल कौशल के आधार पर बिनानी गर्ल्स ग्रुप टीम विजेता बनी जबकि उपविजेता बी.एस.आर ग्रुप टीम रही।

बिनानी कॉलेज तीरंदाज छात्राओं का विष्वविद्यालय टीम में चयन : बिनानी कॉलेज की चार छात्राओं योगिता आचार्य, मानसी हर्ष, ऋद्धिका व्यास तथा सिद्धिका व्यास का चयन विश्वविद्यालय की तीरंदाजी टीम में चयन हुआ। महाविद्यालय खेल प्रभारी महेश पुरोहित ने बताया कि महाविद्यालय के चारों तीरंदाज 26 से 29 दिसम्बर को कलिंगा इन्स्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टैक्नोलॉजी, भुवनेश्वर में आयोजित होने वाली अन्तर्विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकानेर का प्रतिनिधित्व करेंगी। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. चित्रा पंचारिया ने बताया कि ‘‘छात्राओं का यह कीर्तिमान महाविद्यालय के खेल इतिहास में गौरवशाली परम्परा की एक कड़ी है। महाविद्यालय प्रबंध समिति के सचिव गौरीशंकर व्यास ने बताया कि ‘‘महाविद्यालय की छात्राएँ न केवल शैक्षणिक बल्कि खेलों में भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही है। छात्राओं की इस शानदार उपलब्धि पर हर गौरवान्वित है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular