Tuesday, April 30, 2024
Homeबीकानेरपड़ताल : चुनाव और शादी के सीजन में नोटों का संकट, कैसे...

पड़ताल : चुनाव और शादी के सीजन में नोटों का संकट, कैसे करेंगे खर्चा…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज) चुनावी दौर में कायम हुए नगदी के संकट से बैंको में नोटों की किल्लत रही है और ज्यादातर एटीएम भी खाली है, जो उपभोक्ताओं के लिए परेशानी का कारण बनते नजर रहे हैं। पड़ताल में सामने आया है कि दिवाली के बाद बैंकों में करेंसी काफी कम आने के कारण एटीएम में पर्याप्त राशि भर पाना संभव नहीं हो रहा है। ऐसे में अभी कुछ दिनों तक एटीएम खाली रहने की आशंका का खतरा मंडरा रहा है। 

शहर के विभिन्न बैंकों के एटीएम दीपावली के बाद ही खाली हैं। कहीं पर पैसा है तो केवल 100-100 के नोट ही निकल रहे हैं। बड़े नोट तो एटीएम से गायब हो गए हैं। वहीं अधिकांश बैंकों के एटीएम में पैसा है ही नहीं। बैंक अधिकारियों का कहना है कि रिजर्व बैंक से ही  बैंकों के पास नकदी काफी कम रही है। इसलिए बैंक पहुंचने वाले ग्राहकों को राशि देने के लिए एटीएम में नकदी डालने से परहेज किया जा रहा है।नगदी के संकट’ की पड़ताल में यह भी सामने आया है कि बैंकों में पिछले 15 दिनों से राशि काफी कम जमा हो रही है। बैंकों से पैसा निकल अधिक रहा है और जमा करवाने वाले कम हो गए हैं। इसके चलते बैंकों के सामने परेशानी खड़ी हो गई है कि नकदी एटीएम में डालें या फिर शाखा पहुंचने वाले ग्राहक के लिए रखें।

शादियों की सीजन के शुरू होने के चलते कई लोग इस उम्मीद में बैंक पहुंच रहे हैं कि नए नोट मिल जाएंगे। लेकिन बैंकों में भुगतान में 100 10 रुपए के पुराने नोट की गड्डियां दी जा रही हैं। बैंक कर्मी बताते हैं कि उनके पास भी नए नोट नहीं रहे हैं। वहीं बड़े भुगतान के लिए बैंकों को दूसरी शाखा से व्यवस्था करनी पड़ रही है। यह भी जानकारी में आया है कि चेस्ट ब्रांच के पास भी पैसों की कमी है। अन्य बैंकों को नकदी उपलब्ध करवाने वाला चेस्ट भी दूसरों बैंकों से पैसा मंगवा रहा है। ऐसे में अन्य बैंकों में नकदी की कमी रही है। इसका खमियाजा ग्राहकों को भुगतना पड़ रहा है।

नहीं रहे बड़े नोट

बैंकों में जमाकर्ता छोटे नोट लेकर पहुंच रहे हैं। वहीं बैंक भी कई लोगों को भुगतान में 10-10 तक के नोट दे रहे हैं। ऐसे में अधिक राशि निकालने वाले ग्राहक छोटे नोटों को लेकर परेशान हैं। कुछ दिनों बाद शुरू होने वाले शादियों के सीजन के चलते भी लोग बैंक से अपना पैसा निकलने पहुंच रहे हैं। लेकिन बैंककर्मी उनको पहले ही बता देते हैं कि अभी बड़े नोट में भुगतान नहीं हो पाएगा। ऐसे में लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है।

एटीएम हो रहे जल्दी खाली 

जिन बैंकों के एटीएम में पैसे डाले जा रहे हैं, वहां पर भी अधिकांश 100 के नोट की कैसेट ही भरी जा रही है। ऐसे में 100 के नोट की क्षमता के अनुरूप राशि भर दी जाती है। यह राशि कुछ ही देर में ग्राहकों के निकाल लेने के बाद एटीएम खाली हो जाते हैं। बैंकों के पास बड़े नोट पर्याप्त मात्रा में नहीं होने से एटीएम के कैसेट खाली ही पड़े हैं।

बीकानेर पूर्व, खाजूवाला और लूनकरणसर में सुनाई देने लगे बगावत के सुर 

…इसलिए, न आज आएगी, और न कल आएगी कांग्रेस की सूची

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular