Friday, September 20, 2024
Hometrendingजैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए वर्मी कम्पोस्ट इकाई स्थापना पर...

जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए वर्मी कम्पोस्ट इकाई स्थापना पर मिलेगा 50 हजार का अनुदान

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बांसवाडा Abhayindia.com आज के आधुनिक युग में अंधाधुंध रासायनिक उर्वरकों के उपयोग से मृदा स्वास्थ्य खराब होता जा रहा है, जिसके मद्देनजर, मृदा की उर्वरकता को बढाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने स्थाई वर्मी कम्पोस्ट इकाई निर्माण कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिसके तहत 30 फीट 8 फीट 2.5 फीट की पक्की व कार्यशील वर्मी कम्पोस्ट इकाई स्थापना के लिए कृषकों को लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 50 हजार रूपये का अनुदान देय होगा। तैयार वर्मी कम्पोस्ट को कृषक जैविक खेती में उपयोग ले सकते है।

क्या है पात्रता...

कृषक के नाम एक ही स्थान पर न्यूनतम 0ण्4 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व हो। कृषक के स्वयं के नाम से भू-स्वामित्व नहीं होने की स्थिति में (कृषक के पिता के जीवित होने या मृत्यु पश्चात् नामान्तरण के अभाव में) यदि आवेदक कृषक स्वयं के पक्ष में भू-स्वामित्व का राजस्व विभाग/हल्का पटवारी से नोशनल शेयर धारक का प्रमाण पत्र प्राप्त कर आवेदन के साथ प्रस्तुत करता है तो ऐसे कृषक भी अनुदान के लिए पात्र माने जायेंगे। साथ ही वर्मी कम्पोस्ट इकाई को कम से कम तीन वर्ष तक नियमित रूप से चलाये रखने हेतु शपथ पत्र देना होगा तथा कृषक के पास वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने हेतु सहायक सामग्री उपलब्ध हो।

कैसे करे आवेदन..

कृषक को स्वयं अथवा नजदीकी ई-मित्र द्वारा राज किसान साथी पोर्टल पर जनाधार के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसमे जामाबंदी की नकल (जो कि 6 माह से पुरानी ना हो) अपलोड करनी होगी ।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular