Sunday, May 5, 2024
Homeबीकानेरजिला प्रमुख की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, लटक रही निलंबन की तलवार

जिला प्रमुख की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, लटक रही निलंबन की तलवार

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। फर्जी शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों के माध्यम से चुनाव लडऩे के मामले को लेकर बीकानेर की जिला प्रमुख सुशीला सींवर की मुश्किलें आने वाले दिनों में बढ़ सकती है। उनके विरुद्ध करीब तीन साल पहले इस आशय का मामला दर्ज हुआ था। हाल में राज्य सरकार ने फर्जी दस्तावेजों के मामले को लेकर करौली जिला प्रमुख अभय कुमार मीना को निलम्बित कर दिया है। इसके बाद इस बात को लेकर कयासों का दौर तेज हो गया है कि सरकार का अगला निशाना बीकानेर जिला प्रमुख सुशीला सींवर होगी।

बता दें कि जिला प्रमुख सुशीला सींवर के फर्जी शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों से जुड़े मामले को लेकर उप जिला प्रमुख इन्दु तर्ड़ सार्वजनिक रूप से खुलासा कर चुकी है कि सुशील सीवंर के शैक्षणिक दस्तावेज पूरी तरह संदिग्ध है। तर्ड़ और सुशीला के बीच राजनीतिक दूरियां जगजाहिर है। सुशीला पर आरोप है कि उसने छठी कक्षा हरियाणा के अच्छन जिला झझर से अनुतीर्ण की है। सींवर की जन्म तिथि 1986 है, जबकि उनकी पुत्री की जन्म तिथि 1998 है। सींवर ने अपने शैक्षणिक दस्तावेजों में नेशनल ओपन स्कूल से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना बताया है जिसमें उनका विज्ञान विषय उत्तीर्ण नहीं है। उन्होने विज्ञान विषय उत्तीर्ण किए बिना ही इसी संस्थान से 12 वीं उत्तीर्ण कर ली। इसके अलावा जिला प्रमुख सुशीला सींवर पर पद का दुरूपयोग करने के कई मामले भी लगातार सुर्खियों में रहे है। उप जिला प्रमुख तडऱ् ने पद के दुरुपयोग के आरोप भी पूर्व में लगाए थे।

इधर, सूत्रों से पता चला है कि करौली जिला प्रमुख को निलम्बित करने के बाद राज्य सरकार ने बीकानेर जिला प्रमुख सुशील सिंवर के खिलाफ दर्ज शैक्षणिक योग्यता सम्बन्धी एफआईआर की जांच दुबारा शुरू करवा दी है। गौरतलब है कि हाल में कांग्रेस के करौली जिला प्रमुख अभयकुमार मीणा को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर चुनाव लडऩे के आरोप में पंचायतराज विभाग ने निलम्बित कर दिया है। वहां के कलक्टर ने ही प्रथमदृष्टया अपनी जांच में उन्हें दोषी मान लिया था। प्रकरण पंचायतराज विभाग में गया और राज्य सरकार के निर्देश पर विभाग ने उन्हे निलम्बित कर दिया।

गौरतलब है कि बीकानेर में कांग्रेस पार्टी की ओर से वर्ष 2015 में जिला परिषद सदस्य पद के मैदान में उतरी सुशीला सींवर के खिलाफ लक्ष्मण चौधरी ने फर्जी शैक्षणिक दस्तावेजों चुनाव लडऩे का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कराया था। सभी जानते हैं कि जिला प्रमुख सुशीला सींवर की नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर लाल डूडी के खेमे से जुड़ी है और उस पर सियासी हमला करने वाली उप जिला प्रमुख इंदु तडऱ् नेता प्रतिपक्ष डूडी की भानजी हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular