बिना मंजूरी लगा टावर, सात दिन में हटाने का नोटिस

449
बीकानेर के कलक्ट्रेट सभागार में जिला औद्योगिक समिति की बैठक को संबोधित करते कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता।
बीकानेर के कलक्ट्रेट सभागार में जिला औद्योगिक समिति की बैठक को संबोधित करते कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता।

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में पानी, बिजली, सड़क, सफाई आदि से सम्बन्धित व्यवस्थाएं दुरूस्त रखनी सुनिश्चित की जाएं। कलक्टर ने गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला औद्योगिक समिति की बैठक में यह निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि रीको औद्योगिक क्षेत्र में रीको की अनुमति के बिना लगे मोबाईल टावर का अनापत्ति प्रमाण पत्र नगर निगम द्वारा विड्रो कर लिया गया है व टावर को 7 दिन में हटाने का नोटिस दिया गया है।

रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि खारा औद्योगिक क्षेत्र में प्राथमिक चिकित्सालय के लिए 1500 वर्ग मीटर का भूखण्ड नियोजित कर दिया गया है। नापासर औद्योगिक क्षेत्र में 8 व्यावसायिक दुकानों की नीलामी प्रक्रिया ई-ऑक्शन के माध्यम से करवाई गई, जिसके तहत 2 दुकानें नीलाम हुई व 6 दुकानों के लिए दोबारा नीलामी करवाई जाएगी। रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र में 202 स्ट्रीट लाईटों में से 182 चालू हैं व शेष की मरम्मत करवाई जा रही है। खारा ग्रोथ सेंटर सेंटर उद्योग संघ द्वारा बताया गया कि इसी माह में डंपिंग यार्ड के लिए एसपीवी गठित कर दी जाएगी।

बैठक के दौरान बीकेईएसएल के प्रतिनिधि ने बताया कि रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र की मुख्य रोड पर औद्योगिक इकाईयों के ऊपर से जा रही 33 हजार केवीए की विद्युत लाइन हटा ली गई है। जिला कलक्टर ने सड़क के बीच आ रहे विद्युत पोल भी सर्वे कर हटाने के निर्देश दिए। बीकेईएसएल के प्रतिनिधि ने बताया कि रीको औद्योगिक क्षेत्रा में औद्योगिक इकाईयों के विद्युत बिलों में अरबन सेस हटा दिया गया है।

बैठक में बताया गया कि राज्य प्रदूषण निवारण व नियंत्रण मण्डल के तहत सीटीई के 8 व सीटीओ के 25 प्रकरण लम्बित हैं। जिला कलक्टर ने इनके शीघ्र निस्तारण के निर्देश देते हुएए गत एक वर्ष की सीटीओ मॉनिटरिंग रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने सिने मैजिक के सामने स्थित क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत करवाने के निर्देश न्यास अधिकारियों को दिए। बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में सड़क के दोनों ओर खड़े ट्रकों से हो रही परेशानी से अवगत करवाया गया, जिस पर जिला कलक्टर ने आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर. के. सेठिया, रीको के वरिष्ठ क्षेत्रीय प्रबंधक एस. सी. गर्ग, डी. पी. पचीसिया, कन्हैयालाल बोथरा, शांतिलाल बोथरा, महेश कोठारी, विनोद गोयल, कमल बोथरा, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एन. के. गौड़ सहित विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।