राजस्थान समेत 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, अमरनाथ यात्रा रोकी

Rain
Rain

नई दिल्ली/जयपुर (अभय इंडिया न्यूज)। मौसम विभाग ने देश के 19 राज्यों में आगामी दो दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजस्थान में बीते 24 घंटों के दौरान बारिश से जुड़ी घटनाओं में आधा दर्जन लोगों की जानें जा चुकी है। अलवर में अलग-अलग घटनाओं में 4 लोगों की मौत हो गई। कठूमर में दीवार ढहने से महिला की मौत हो गई। हनुमानगढ़ जिले में छत गिरने से एक वृद्ध की मौत हो गई। उधर, तेज बारिश के चलते शुक्रवार को अमरनाथ यात्रा रोक दी गई। ये यात्रा दो दिन में दूसरी बार रोकी गई।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार तटीय और दक्षिणी कर्नाटक, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान, दिल्ली, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, गोवा, केरल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तरी गुजरात, तेलंगाना में शनिवार तक भारी बारिश का अलर्ट है।

जहां थे, वहीं रोक दिया

अमरनाथ गुफा तक जो श्रद्धालु गुरुवार तक पहुंच गए थे, उन्हें तेज बारिश के कारण वहीं रोक दिया गया है। गुरुवार को लगभग एक हजार से ज्यादा लोगों ने दर्शन किए थे। तेज बारिश की वजह से रास्तों पर फिसलन हो गई है। इससे अमरनाथ गुफा की ओर जाने वाले पहलगाम और बालटाल मार्ग पर श्रद्धालुओं का आगे बढऩा मुश्किल हो रहा है। 27 जून को शुरू हुई यात्रा 26 अगस्त को खत्म होगी। उत्तराखंड में भी ऋषिकेश-यमुनोत्री एनएच 94 पर ट्रैफिक रोक दिया गया है। जबकि हिमाचल में भूस्खलन की वजह से मनाली-लेह हाइवे बंद हो गया है।

दिल्ली में मानसून 4 दिन पहले पहुंचा

दिल्ली में इस बार मानसून चार दिन पहले ही पहुंच गया है। गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में अगले चार दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। पिछले साल के मुकाबले इस साल 10 फीसदी तक ज्यादा पानी गिरेगा। मानसून के आने से प्रदूषण का स्तर भी गिरा है।