बॉर्डर एरिया में बनेगी 600 किमी. लम्बी मानव शृंखला, 1 लाख लोग जुटेंगे

बीकानेर बॉर्डर एरिया में मानव शृंखला की तैयारियों के सम्बंध में गुरुवार को बैठक के दौरान अधिकारियों को जानकारी देते जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता।
बीकानेर बॉर्डर एरिया में मानव शृंखला की तैयारियों के सम्बंध में गुरुवार को बैठक के दौरान अधिकारियों को जानकारी देते जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता।

बीकानेर (अभय इंडिया न्यूज)। स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर देशभक्ति और राष्ट्रीयता का संदेश देने के उद््देश्य से 14 अगस्त को प्रदेश की अन्तरराष्ट्रीय सीमा से जुड़े चार जिलों में 600 किलोमीटर लम्बी मानव शृृंखला बनाने का अभूतपूर्व आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन के तहत बीकानेर जिले में करीब 175 किलोमीटर मानव शृंखला बनाई जाएगी, जिसमें लगभग एक लाख से अधिक लोग हिस्सा लेंगे।

शृंखला की तैयारियों के सम्बंध में गुरुवार को जल संसाधन मंत्री तथा जिला प्रभारी मंत्री डॉ. रामप्रताप की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि यह मानव शृंखला श्रीगंगानगर से बाड़मेर के विभिन्न क्षेत्रों में होगी। जिले में यह छत्तरगढ़, पूगल व कोलायत से गुजरेगी। उन्होंने कहा कि देश के प्रति प्रेम, समर्पण और बलिदान की भावना जगाने के लिए यह अभूतपूर्व आयोजन किया जा रहा है। इससे भावी पीढ़ी में स्वतंत्रता दिवस की महत्ता का संदेश जाएगा और स्वतंत्रता की लड़ाई में अपना जीवन समर्पित करने वाले वीरों के प्रति भावी पीढ़ी में भी कृतज्ञता का भाव पैदा हो सकेगा। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को इस आयोजन से जुडऩे की अपील की।

जिला कलक्टर डॉ. एन. के. गुप्ता ने बताया कि यह शृंखला 14 अगस्त को प्रात: 11 से दोपहर 1 बजे तक बनाई जाएगी। इसमें स्कूलों व कॉलेजों के विद्यार्थी, स्काउट-गाईड, एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र, स्वयंसेवी संगठन, जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ बड़ी संख्या में आमजन शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि इस दौरान देशभक्ति गीत व नृत्य, लोक कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी जाएगी। साथ ही प्रत्येक एक किलोमीटर पर तिरंगा झंडा लगाया जाएगा। मानव शृंखला के बीच-बीच में गुब्बारे, झण्डे आदि लगाकर उसे आकर्षित बनाया जाएगा।

गौरी और सिंह होंगे प्रभारी अधिकारी

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए. एच. गौरी व जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजीत सिंह मानव शृंखला के प्रभारी अधिकारी होंगे। सम्बंधित उपखंड अधिकारियों को संबंधित उपखण्ड क्षेत्र के लिए प्रभारी बनाया गया है। प्रत्येक पांच किलोमीटर पर एक नोडल तथा प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक सहायक नोडल अधिकारी लगाया जाएगा। मानव शृृंखला के दौरान पानी, एम्बुलेंस आदि की व्यवस्था के निर्देश दिए गए।

यह रहेगा पुलिस बंदोबस्त

पुलिस अधीक्षक सवाई सिंह गोदारा ने बताया कि प्रत्येक बीस किलोमीटर पर एक डीवाईएसपी, दस किलोमीटर में एक इंस्पेक्टर तथा पांच किलोमीटर पर एक सब इंस्पेक्टर तैनात रहेगा। साथ ही एक-एक किलोमीटर पर पुलिस के दो-दो जवान सुरक्षा व यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि मानव शृंखला में व्यवस्था बनाए रखने के लिए 400 अधिकारी व पुलिस जवान तैनात रहेंगे। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा, डॉ. सत्यप्रकाश आचार्य, सहीराम दुसाद, मक्खन लाल अग्रवाल, सुधीश शर्मा, डॉ. विमला मेघवाल, अशोक बोबरवाल, सीमा जन कल्याण समिति के पदाधिकारी सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

13 अगस्त को यहां रहेगा आधे दिन का सरकारी अवकाश

आईजी ने दिखाए तेवर, बोले- हार्डकोर अपराधियों के खिलाफ चलाओ अभियान