राजस्‍थान में बीजेपी-कांग्रेस के इन प्रत्‍याशियों के हलफनामों की जानकारियां देख चौंक जाएंगे आप…

loksabha election
loksabha election

जयपुर abhayindia.com। लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेश की 25 सीटों से अपना भाग्‍य आजमा रहे प्रत्‍याशियों के हलफनामों में कई चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई है। हलफनामों के अनुसार एक प्रत्‍याशी के जहां दो बीवियां हैं, जबकि दो प्रत्‍याशी अविवाहित है। यहीं नहीं, 4 प्रत्‍याशियों की शिक्षा विदेश में हुई, वहीं एक प्रत्‍याशी ऐसे भी हैं जो केवल हस्ताक्षर करना ही जानते हैं।

आपको बता दें कि पाली से कांग्रेस प्रत्‍याशी बद्रीराम जाखड़ महज साक्षर हैं, जबकि भरतपुर से बीजेपी प्रत्‍याशी रंजीता कुमारी महज 9वीं पास हैं। विदेश में अध्‍ययन करने वालों में बाड़मेर से कांग्रेस प्रत्‍याशी मानवेंद्र सिंह, झालावाड़ से भाजपा के दुष्यंत सिंह, अजमेर से कांग्रेस के रिजु झुनझुनवाला और राजसमंद भाजपा प्रत्‍याशी दीयाकुमारी शामिल है।

कृषि व ब्याज हैं आय का जरिया

कांग्रेस व भाजपा के अधिकांश प्रत्‍याशियों की आय का जरिया कृषि व ब्याज है। पाली से भाजपा के पीपी चौधरी, राजसमंद से कांग्रेस के  देवकीनंदन काका, कोटा से कांग्रेस के  रामनारायण मीणा, जयपुर ग्रामीण से कांग्रेस की  कृष्णा पूनिया सहित कई नेताओं ने अपनी आमदनी का जरिया ब्याज ही बताया है। इनके अलावा अलवर से भाजपा उम्मीदवार बालकनाथ ने न कभी आयकर रिटर्न भरा और ना कभी नौकरी की। उनकी आजीविका बाबा मस्तनाथ मठ अस्थल बोहर के महंत के रूप में ही चलती है। करौली-धौलपुर से कांग्रेस प्रत्‍याशी संजय कुमार ई-मित्र संचालक हैं।

बीकानेर के रेत के समंदर में बिछी सफेद चादर, ऐसे अटकी रही सांसें भी…