Sunday, March 3, 2024
Hometrendingबीकानेर में मतगणना का क्‍या रहेगा ताम-झाम? पढ़ें ये रिपोर्ट...

बीकानेर में मतगणना का क्‍या रहेगा ताम-झाम? पढ़ें ये रिपोर्ट…

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com विधानसभा आम चुनाव 2023 के लिए मतगणना 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे से राजकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समस्त व्यवस्थाएं की गई है।

उन्‍होंने बताया कि राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के भूतल पर बीकानेर पश्चिम, बीकानेर पूर्व विधानसभा के लिए तथा कोलायत, लूणकरणसर, डूंगरगढ़, खाजूवाला तथा नोखा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना महाविद्यालय के प्रथम तल पर संपादित करवाई जाएगी। मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए दो-दो मतगणना हॉल बनाए गए हैं जिनमें रिटर्निंग अधिकारी तथा सहायक रिटर्निग अधिकारी की उपस्थिति में मतगणना करवाई जाएगी। ईटीपीबीएस तथा पोस्टल बैलट की गणना रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में की जाएगी। इसके लिए तीन टेबल लगाईं गई है। जबकि ईवीएम मतगणना के लिए 11-11 टेबल लगाई गई है।

भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि डाक मत पत्र प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी द्वारा 3 दिसंबर को प्रातः 8 बजे तक समस्त डाक मत पत्रों को विधानसभा वार अलग-अलग कर रिटर्निंग अधिकारियों को भिजवा दिये जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

स्थापित किया जाएगा मीडिया सेंटर : जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर एक मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है जिसमें मीडिया प्रतिनिधियों को डाटा कम्युनिकेशन नेटवर्क इत्यादि की सुविधा दी जाएगी । यह कक्ष भूतल पर रहेगा। मतगणना हॉल में किसी भी प्रकार का स्टैटिक कैमरा, स्टिल और वीडियो अनुमत नहीं होगा।

होगी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था : जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मतगणना स्थल के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। किसी भी गणना एजेंट को समुचित पहचान पत्र के बिना प्रथम कोर्डन में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी लगाया जाएगा साथ ही मेडिकल टीम भी एंबुलेंस के साथ उपलब्ध रहेगी। फायर ब्रिगेड की भी व्यवस्था की गई है।

यह रहेगी मतगणना व्यवस्था : जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना दिवस को प्रातः 7 बजे रिटर्निंग अधिकारी द्वारा अभ्यर्थी या उनके नियुक्त प्रतिनिधि के समक्ष पर्यवेक्षक की उपस्थिति में ईवीएम संग्रहण कक्ष खोले जाएंगे, जिनकी समुचित वीडियोग्राफी होगी।

मोबाइल-सेलुलर फोन पर रहेगा प्रतिबंध : मतगणना स्थल पर सुरक्षा के प्रथम घेरे के अंदर मोबाइल फोन, सेलुलर फोन, कॉर्डलेस फोन, वायरलेस सेट इत्यादि अनुमत नहीं होंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि मतगणना में पारदर्शिता के मापदंडों को अपनाते हुए गणना पर्यवेक्षक व गणना सहायक को वास्तविक गणना के लिए टेबलों का आवंटन रेंडम आधार पर करते हुए गणना के दिन ड्यूटी पर रिपोर्ट करते समय बताया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना हॉल में उपस्थित रहने वाले कार्मिकों उम्मीदवारों या निर्वाचन एजेंट के फोटो परिचय पत्र बनाए जाएंगे । मतगणना हॉल में इन्हें पहनना अनिवार्य होगा।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular