Tuesday, April 16, 2024
Hometrendingबीकानेर में जागा "जल महकमा", अवैध कनेक्‍शन काटने के लिए अभियान शुरू

बीकानेर में जागा “जल महकमा”, अवैध कनेक्‍शन काटने के लिए अभियान शुरू

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

बीकानेर Abhayindia.com बीकानेर में पानी के लीकेज दुरुस्‍त करने में ढिलाई बरतने तथा अवैध कनेक्‍शन के प्रति लापरवाह जलदाय विभाग अब जल बचाने के लिए अभियान चला रहा है। अभियान के तहत  पाईप लाइन, राईजिंग मैन लाइन एवं जल वितरण पाइप लाइनों पर किये गये अवैध कनेक्शन काटे जा रहे हैं।

अधीक्षण अभियंता राजेश पुरोहित ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देशन में चलाए जा रहे इस अभियान के तहत अब तक शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 11 अवैध जल कनेक्शन काटे गए व ग्रामीण क्षेत्रों में 5 अवैध जल संबंध विच्छेद किये गये। नाल ग्राम पंचायत में हवाई अड्डे के पास के क्षेत्र में राईजिग मैन से लिये गये 2 अवैद्य जल संबंधों को विच्छेद किया गया।
इस दौरान अधिकारियों द्वारा आमजन को अवैद्य जल कनेक्शन नहीं करने के लिए प्रेरित किया गया और ऐसा पाए जाने पर कानूनी कार्यवाही की जानकारी दी गई।

पुरोहित ने बताया कि विभाग द्वारा 28 फरवरी तक अवैद्य जल संबंध हटाने या नियमितीकरण की कार्यवाही की जाएगी तथा मौके पर ही ऐसे कनेक्शन हटवाए जाएगे। उपभोक्ता 28 फरवरी तक चलाए जा रहे इस अभियान के दौरान राज्य आज्ञा 31 मार्च 2017 की धारा-19 के तहत अवैद्य जल कनेक्शन पर नियमानुसार 1100 रुपए एकमुश्त तथा कम से कम 30 हजार लीटर औसत मासिक उपभोग के आधार पर एक वर्ष के जल उपभोग की पांच गुना राशि जमा करवाकर कनेक्शन नियमित करवा सकते है । उन्होंने आमजन से इस विशेष अभियान के दौरान कनेक्शन नियमित करवाने की भी अपील की।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Ad
- Advertisment -

Most Popular